बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो खाना शुरू कर दीजिए अमरूद के पत्ते, कुछ ही दिन में मिलेंगे रिजल्ट

वेट लॉस के लिए अमरुद के पत्ते (Guava leaves) इसलिए सुपरफूड माने जाते हैं क्योंकि ये कैलोरी फ्री होते हैं और इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर होते हैं, जिसके कारण इससे वेट लूस करना आसान हो जाता है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। आज के दौर में हर कोई फिट तो रहना चाहता है, लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास फिट होने के लिए वक्त नहीं है। खराब लाइफस्टाइल, खान-पान वेट गेन का बहुत बड़ा कारण है। दौड़ती भागती इस जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए वजन के कारण परेशान रहते हैं और कई बीमारियों के शिकार भी बन जाते हैं । इसलिए लोग अपना वजन कम चाहते हैं,जिसके लिए कई लोग जिम ज्वाइंन करते हैं,कई लोग घर पर ही एक्सरसाइज और वॉक करते हैं,लेकिन सिर्फ व्यायाम से आपको परफेक्ट बॉडी मिल जाए यह जरुरी नहीं है।

वेट लॉस (weight loss) के लिए आपकी डाइट का सही होना भी बेहद जरुरी है, और डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना भी । हेल्दी डाइट (healthy diet) के जरिए वेट लॉस करना आसान हो जाता है। हेल्दी डाइट की जब भी बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में आता है कि क्या-क्या चीजें हैं जिन्हें हमें अपने खान-पान में जरुर शामिल करना चाहिए, इसलिए आज हम आपको बता रहे एक सुपरफूड जो वेट लूस करने में बेहद ही कारगार है। वो सुपरफूड है अमरुद के पत्ते, जी हां अमरुद के पत्तों से आप वजन घटा सकते हैं। अमरुद के पत्तों को आप अपनी डाइट में शामिल कर न सिर्फ फिट बॉडी पा सकते बल्कि शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकती है।

यह भी पढ़े…  अगर नेलपेंट को बनाना चाहती हैं लॉन्ग लास्टिंग तो जरुर अपनाएं ये 5 टिप्स

अमरुद के पत्ते क्यों असरकारी

वेट लॉस के लिए अमरुद के पत्ते (Guava leaves) इसलिए सुपरफूड माने जाते हैं क्योंकि ये कैलोरी फ्री होते हैं और इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर होते हैं, जिसके कारण इससे वेट लूस करना आसान हो जाता है। अमरुद के पत्तों को खाने के बाद आपको काफी समय तक पेट भरा-भरा लगता है,और भूख भी नहीं लगती है।

अमरुद के पत्तों के फायदे

1. अमरुद के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो गैस्ट्रिक अल्सर से बचाव करने में बॉडी की हेल्प करते हैं।
2 .अमरुद के पत्ते लूस मोशन या डायरिया में भी बेहद फायदेमंद होते हैं।
3.अगर आप खांसी और खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको अमरुद के पत्ते खाना चाहिए,क्योंकि उनमें एंटी एलर्जिक गुण होते हैं,जो इस समस्या का समाधान करते हैं।
4. अमरुद के पत्ते कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी शरीर की मदद करते हैं, साथ ही बल्ड सर्कुलेशन को भी ठीक करते हैं । हार्ट की बीमारी से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है।
5. डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए अमरुद के पत्तों को खाना बेहद लाभदायक होता है। अमरुद के पत्ते बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। शुगर के मरीजों को सुबह खाली पेट अमरुद के पत्तों का काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है।

अमरुद के पत्तों को डाइट में कैसे करें शामिल

1. अमरुद की पत्तियों को सीधे धोकर खाया जा सकता है।
2. अमरुद की पत्तियों का जूस बनाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है।
3. अमरुद के पत्तों की चाय बनाकर पीना बेहद फायदेमंद होता है।
चाय बनाने के लिए अमरुद की 4 से 5 पत्तियों को डेढ़ कप पानी में करीब 10 मिनट तक उबाल लें और फिर छानकर पी लें।