पाना चाहते हैं पेट में गैस से आराम तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

Gastric Problems Home Remedies

Gastric Problems Home Remedies: वर्तमान समय में पेट में गैस की समस्या आम हो गई है। चाहे कम उम्र हो या ज्यादा उम्र फर्क इसका कोई नहीं पड़ता। कई लोग ऐसे मिलते हैं जिन्हें आए दिन पेट में गैस की समस्या होती रहती है। यह समस्या ज्यादा ऑयली चीजों का सेवन, मसालेदार भोजन, बासी खाना, कम पानी पीना, ज्यादा चाय पीना और खराब दिनचर्या आदि के कारण होता है। इसके साथ ही हम कभी रात को हद से ज्यादा खा लेते हैं तो भी पेट में गैस की समस्या हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से लगातार जूझते रहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। जिससे इस समस्या से छुटकारा मिल सके।

लौंग

लौग का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर खाने में लौंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पेट के गैस की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हींग

अगर पेट में गैस की समस्या है तो हींग का सेवन फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में आधा चम्मच हींग मिलाकर पीने से तुरंत राहत प्रदान करता है। हींग खाने से पेट भी साफ रहता है।

काली मिर्च

गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पाने में काली मिर्च फायदेमंद होता है। अगर गैस के साथ अपच की भी समस्या है तो काली मिर्च का सेवन कर समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

आजवाइन

आधा चम्मच आजवाइन को आधे चम्मच नमक के साथ मिलाकर खाने से पेट में होने वाली गैस की समसम्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आजवाइन इसको दूर करने के लिए एक अच्छा उपाय है।

अदरक

अदरक पेट में बनी गैस को दूर करने का एक कारगर उपाय है। इसका इस्तेमाल कर गैस्ट्रिक की समस्या से राहत पा सकते हैं। अदरकयुकत काली चाय बनाकर पीने से पेट में बनी गैस की समस्या नहीं होती है।

नींबू

नींबू भी पेट में बनी गैस को दूर करने का कारगर उपाय है। इसका सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति सही रहती है। इसे पानी में मिलाकर पीने से यह समस्या नहीं होती है।

जीरा

अगर पेट के गैस की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो जीरा पानी पीना शुरु कर दें। जीरा पानी गैस्टि्क की समस्या के साथ पाचन को भी सही रखता है।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News