Immunity Booster : सर्दियों में जरूर खाए ये 4 फ्रूट्स, दूर रहेगा जुखाम, तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी

Immunity Booster : सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में सेहत का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि जैसे ही ठंड का मौसम शुरु होता है वैसे ही लोगों को सर्दी जुखाम होने लग जाते हैं। दरअसल इम्यूनिटी कम होने की वजह से यह सब होता है। इसलिए कहा जाता है कि ठंड के मौसम में ऐसे विंटर फ्रूट्स खाने चाहिए जो शरीर में गर्मी देने के साथ-साथ सर्दी-जुखाम और बीमारियों से भी दूर रखें।

ऐसे में आप भी अपने डाइट में विंटर फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। आज हम आपको सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और सर्दी-जुखाम से दूर रहने के लिए कुछ ऐसे विंटर फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत पर भी अच्छा प्रभाव देते हैं, तो चलिए जानते हैं ऑन विंटर फ्रूट्स के बारे में –

कैनबेरी –

कैनबेरी बॉडी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। अगर आपने कभी भी कैनबरी नहीं खाई है तो अब इसे खाना शुरू कर दे। क्योंकि इसे खाने के काफी ज्यादा फायदे होते हैं। आप इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं।

अमरूद –

सर्दी के मौसम में अमरुद जरूर खाना चाहिए। दरअसल इसमें विटामिन सी, विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से इम्यूनिटी भी तेजी से बढ़ती है और सर्दी जुकाम भी दूर रहते हैं। लेकिन इसे खाने के बाद आपको पानी नहीं पीना है या तो आप इसका सेवन रात के समय करें या फिर सुबह जल्दी उठकर करें।

कीवी –

कीवी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद बताया गया है। डॉक्टर से खाने की सलाह देते हैं। दरअसल कीवी खाने से सर्दी जुखाम तो दूर रहता ही है। साथ ही कभी भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती। वहीं शरीर में ताजगी और तंदुरुस्ती भी बनी रहती है।

शरीफा –

सर्दी के मौसम में शरीफा सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद बताया गया है। इसमें कैल्शियम और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए सर्दी के मौसम में इसे जरूर खाना चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।