क्या आप भी अपनी हैंडराइटिंग को बनाना चाहते हैं खूबसूरत और अट्रैक्टिव, अपनाएं ये टिप्स

कुछ लोगों को यह भी कहते हुए सुना जाता है कि वह कितना भी लिख लें, उनकी हैंडराइटिंग बेकार ही रहती है। अगर आप भी स्टूडेंट है और अपने लिखावट को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Good Writing Tips for Student

Good Writing Tips for Student : बचपन में जब बच्चे लिखना सिखते हैं, तो उन्हें हैंडराइटिंग के लिए अलग से बुक दिया जाता है। जिसमें ड्रॉ कर कर की हैंडराइटिंग बनाना सिखाते हैं। जैसे-जैसे वह बड़े होते चले जाते हैं, अपनी लिखावट को उतनी ही सुंदर बनाने के प्रयास में लगे रहते हैं, लेकिन कुछ लोगों की हैंडराइटिंग अपनी मेहनत के बाद भी अच्छी नहीं हो पाती है। ऐसे में वह अपना कॉन्फिडेंस लेवल को देते हैं।

आपको पता होगा कि स्कूली छात्रों को गुड हैंडराइटिंग के बेसिस पर भी मार्क्स मिलते हैं। इसलिए सभी छात्रों की अच्छा होती है कि उनकी हैंडराइटिंग काफी खूबसूरत हो, जिससे उन्हें भी एक्स्ट्रा मार्क्स मिल सके। इसके लिए वो टिप्स भी अपनाते हैं, लेकिन उन्हें कुछ खास इंप्रूवमेंट देखने को नहीं मिलता है।

Good Writing Tips for Student

मिलते हैं एक्सट्रा मार्क्स

कुछ लोगों को यह भी कहते हुए सुना जाता है कि वह कितना भी लिख लें, उनकी हैंडराइटिंग बेकार ही रहती है। अगर आप भी स्टूडेंट है और अपने लिखावट को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। जिन्हें अपनाकर आप बेहतरीन और सुंदर लिखावट लिख पाएंगे।

अपनाएं ये टिप्स

  • आपने यह कहावत तो सुनी होगी प्रेक्टिस मैन मेकस परफेक्ट… इसका तात्पर्य है कि जो जितना अभ्यास करता है, उसे उतनी ही अधिक सफलता मिलती है। ठीक वैसे ही हैंडराइटिंग सुधारने के लिए लगातार प्रेक्टिस करने की जरूरत है। हर दिन कुछ समय निकाल कर हैंडराइटिंग पर विशेष ध्यान दें। थोड़ा टाइम जरूर लगेगा लेकिन सुधार आवश्यक होगा।
  • इसके लिए आप हस्तलेखन वर्कशीट का भी उपयोग कर सकते हैं या फिर किताबों से अंशु की प्रतिलिपि बनाएं। इससे आपकी हैंडराइटिंग पहले से बेहतर और अट्रैक्टिव हो जाएगी।
  • लिखने की प्रेक्टिस करने पर मांसपेशियों की स्मृति उतनी ही अधिक तेजी से ग्रोथ करती है, इससे आपके लिए लेखन शैली में काफी ज्यादा सुधार आएगा और आप बेहद ही अंदर लेख लिख पाएंगे।
  • लिखते वक्त अपना बॉडी पोस्चर सही रखें। इसके लिए आपको सीधे बैठने की जरूरत है। अपने कंधों को आराम देकर अपने पैरों को फर्श पर सपोर्ट रख कर बैठे। इसके बाद लिखें इससे आपकी हैंडराइटिंग काफी ज्यादा सुंदर और अट्रैक्टिव हो जाएगी।
  • अक्सर छात्रों को नए-नए तरीके पेन इस्तेमाल करने का काफी ज्यादा शौक होता है। यदि आप राइटिंग को सुधारना चाहते हैं, तो अपने कलाम को चेंज कर सकते हैं और इसे आरामदायक स्थिति में पकड़ कर हैंडराइटिंग एक्सपीरियंस को बढ़ा सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News