गर्मी से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें केसर, पिस्ता, बादाम की लस्सी, रहेंगे फ्रेश

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। इन दिनों पूरे देश में गर्मी अपने चरम पर है। लोग गर्मी से बचाव के तरीके तलाश रहे हैं, कोई ठंडी जगह पर घूमने का प्लान बना रहा है तो कोई ठंडी ड्रिंक के सहारे गर्मी से बचने की कोशिश कर रहा है। हम यहाँ आपको एक ऐसा ही ड्रिंक्स बता रहे हैं जो गर्मी में आपको तरोताजा और फ्रेश रखने में मदद करेगी।

गर्मियों में दही का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, ये हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है। दही या दही से बने पेय पदार्थ अपने डाइट में शामिल करेंगे तो गर्मी दूर भगाने में सहायक सिद्ध होंगे।  दही की लस्सी भी एक ऐसा ड्रिंक्स है जो गर्मियों में शरीर को राहत देता है। हम यहाँ आपको दही की लस्सी के बारे में बता रहे हैं लेकिन ये पसेशल केसर, पिस्ता, बादाम युक्त दही की लस्सी है।

ये भी पढें – भ्रष्टाचार पर शिकंजा, लोकायुक्त का एक्शन, जनपद पंचायत के PCO 5 हजार रूपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

आवश्यक सामग्री 

डेढ़ कप दही

2 चम्मच शक्कर

1 कप ठंडा दूध

2 बड़े चम्मच गुनगुना दूध

1 छोटा चम्मच पिस्ता

1 छोटा चम्मच किसा हुआ बादाम

1 चुटकी केसर

ये भी पढ़ें – लेह लद्दाख की खूबसूरती, कारगिल में जीत के निशान देखना है तो IRCTC का ये प्लान है बेस्ट ऑप्शन 

बनाने की विधि 

सबसे पहले गुनगुने दूध को एक बर्तन में लेकर उसमें केसर डालें और अच्छे से मिला लें।  इसके बाद ब्लेंडर में दही, ठंडा दूध, शक्कर, बादाम, पिस्ता और केसर युक्त दूध डालें और अच्छे से ब्लेंड कर लें। आपको केसर, पिस्ता, बादाम लस्सी तैयार हो गई।  अब इसे मिटटी के कुल्लड़ या किसी ग्लास में बारीक़ कटे हुए पिस्ता, बादाम के गार्निश कर सर्व करें।

 ये भी पढ़ें – गलत ट्वीट कर फंसे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, दर्ज हुआ केस, धार्मिक सौहार्द्रता बिगाड़ने का आरोप

लस्सी के फायदे 

  • दही की लस्सी हीट स्ट्रोक से बचाती है। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट और पानी शरीर की नमी को बनाये रखता है।
  • दही की लस्सी पाचन तंत्र को मजबूत करती है। दही में मौजूद बैक्टीरिया हमारी आंतों की स्वस्थ रखते हैं।  आप दिन के खाने में गर्मियों में इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • दही में लेक्टिक एसिड होता है जो हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है।
  • दही की लस्सी एसिडिटी (गैस) की समस्या में भी राहत दिलाती है।
Disclaimer – ऊपर दी गई जानकारी अलग अलग स्रोतों से जुटाई गई सामान्य जानकारी है। इसके उपयोग से पहले निजी चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।      

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News