ये पांच हैबिट डेली रूटीन में शामिल करें, रहेंगे Fit और Healthy

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। इंसान के लिए उसका शरीर बहुत महत्वपूर्ण होता है अक्सर देखने में ये आता है कि वो शरीर को लेकर ही लापरवाह होता है।  कुछ लोग किस मज़बूरी में तो कुछ लोग आलस में  शरीर के प्रति लापरवाह होते हैं।  यहाँ हम आपको पांच ऐसे डेली हैबिट्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप डेली रूटीन में शामिल करेंगे तो आप फिर और हेल्दी रहेंगे।

आप यदि इन पांच हैबिट चाहते हैं तो आज से अच्छा दिन और कोई नहीं हो सकता क्योंकि आज विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Heath Day) है।  आज के दिन दुनियाभर में लोग एक दूसरे की सेहत की चिंता करते हैं, उन्हें सावधान और जागरूक करते है तो आप अपने शरीर के लिए तो ये संकल्प ले ही सकते हैं।

1  एक्सरसाइज (Excercise) – रोज एक्सरसाइज करने की आदत  डालें, इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप जिम जायें? आप घर पर रहकर ही लाइट एक्सरसाइज अथवा योगासन कर सकते हैं।  रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर में चिस्ती फुर्ती रहेगी, अभी दिनभर अच्छा फील करेंगे। 

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2 ब्रेकफास्ट (Breakfast) – कई बार ऐसा होता है कि आप जल्दबाजी में नाश्ता करना भूल जाते हैं, शुरुआत में के कभी कभार होता है लेकिन जब ये आदत बन जाती है तो शरीर के लिए नुक्सानदायक होता है। सुबह का नाश्ता अवश्य करना चाहिए, इसमें प्रोटीन युक्त चीजें जैसे दूध, अंडा, पराठे, पनीर आदि खाने चाहिए। 

3 तले हुए भोजन से दूरी (Avoid Fried Food) – आप अपने नियमित भोजन में तले हुए भोजन से दूरी बनाकर रखें, इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप कभी भी तला हुआ भोजन ना करें, सप्ताह में एक या दो बार तला हुआ भोजन करेंगे तो शरीर को अधिक नुकसान नहीं होगा। 

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4 चीनी काम करें (Reduce Sugar) – अपनी नियमित दिनचर्या में चीनी की मात्रा काम रखें , कोशिश करें कि चीनी की जगह गुड़ या शहद का इस्तेमाल करें,  शरीर को कई बीमारियों से बचाएगा। 

5 भोजन के बाद टहलें (Walk After Lunch/Dinner) – आप दोपहर में रात को जब भी भोजन करें, उसके तुरंत बाद लेटना या बैठना नहीं चाहिए , थोड़ा टहलना चाहिए। ऐसा करने से भोजन आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। 

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Disclaimer – ऊपर दी गई जानकारी अलग अलग जगहों से जुटाई गई सामान्य जानकारी है , किसी भी परेशानी की स्थिति में अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें फिर इन्हें अपनाएं।