चाय से बढ़ाएं अपने चेहरे की खूबसूरती, बालों की चमक भी हो जाएगी दोगुनी

हर्बल टी की दुनिया में एक खास नाम शामिल हैं , गुड़हल की चाय। ये चाय की तलब को तो दूर करती ही है साथ-साथ ही स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करती हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। सुबह के समय अच्छी और कड़क एक कप चाय (Tea) मिल जाए तो आपक पूरा दिन बन जाता हैं। टी लवर्स (Tea Lovers) कई तरह की चाय पीना पसंद करते हैं , जिसमें हर्बल टी भी शामिल हैं। आज कल दिनों दिन हर्बल टी का क्रेज बढ़ता जा रहा हैं, लेकिन रोजाना पीये जाने वाली चाय आपका मूड तो रिफ्रेश करती ही हैं, साथ ही साथ ही कई तरह के हेल्थ बेनिफिट भी देती हैं। तो हम आज आपको कुछ ऐसी 5 स्पेशल चाय के बारे में बताएंगे जिसे पीने से चेहरे की खूबसूरती बालों की चमक दोगुनी हो जाएगी।

मिंट टी या पुदीने की चाय

पुदीने में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके सिर से रुसी को दूर करने और हेयर ग्रोथ करने में मदद करते हैं।  पेपरमिंट या पुदीने की चाय में फास्फोरस , कैल्शियम और विटामिन जैसे सी, डी, ई और ए से भरपूर होती हैं। इसलिए पुदीना आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। बता दें इसमें मौजूद एंटी – इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों के कारण होने वाली निशानों को कम करने में मदद कर सकते हैं और एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया को मारने में सहायक होते हैं।

ये भी पढ़ें – किशोर कुमार के जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प और अनसुने तथ्य

डंडेलियन टी या सिंहपर्णी चाय

सिंहपर्णी चाय सिंहपर्णी पौधे की जड़ से बनी होती हैं, ये पीले रंग की दिखने वाला पौधा केवल बगीचे की सुंदरता को ही नहीं बढ़ाता अपितु यह आपके स्वास्थ्य में चार चाँद लगा देता है। यह बालों और त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता हैं। सिंहपर्णी से बनी हर्बल चाय एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होती है जो उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद करती है और इसे डिटॉक्सीफाई भी करती है। वहीं बालों की ग्रोथ के लिए इस चाय में मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, बायोटिन और कैल्शियम बालों को मजबूती प्रदान करते हैं।

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के सेवन का प्रचलन दिनों दिन बढ़ता जा रहा हैं। ग्रीन टी कैमेलिया साईनेन्सिक नाम के पौधे की पत्तियों से बनाई जाती हैं, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। यह चाय त्वचा में मौजूद गंदगी को साफ करती हैं और फाइन लाइंस और झुर्रियों को रोकने में मदद करती हैं। इसके अलावा, इस चाय में मौजूद टैनिन आपके बालों को चमकदार, घना बनाने में मदद करती है और ड्राई स्कैल्प की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें – ज्योतिरादित्य सिंधिया के आशीर्वाद से लक्ष्मी बनी अध्यक्ष

गुलाब से बनी चाय के फायदे 

बगीचे की सुंदरता को और भी अधिक बढ़ा देने वाला ये लाल रंग का पौधा स्वास्थ के लिए भी बहुत लाभदायक हैं, गुलाब की पत्तियों से बनी चाय आपकी स्कीन पर झुर्रियों और साइंस ऑफ एजिंग जैसी समस्याओं को दूर करती ही हैं, साथ साथ ये आपके चेहरे के ग्लो को और भी ज्यादा बढ़ाती हैं। इसके अलावा यह विटामिन ए, बी3, सी और ई से भरपूर होती है, जो बालों को हेल्दी व स्ट्रांग रखने में लाभकारी हैं।

गुड़हल के फूल से बनी चाय के फायदे 

विश्व भर में हर्बल टी की मांग दिनों दिन बढ़ रही हैं।  हर्बल टी की दुनिया में एक खास नाम शामिल हैं , गुड़हल की चाय। ये चाय की तलब को तो दूर करती ही है साथ-साथ ही स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करती हैं। गुड़हल के फूल का उपयोग कई सदियों से शारीरिक स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए किया जाता रहा हैं।  इसमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो रुखी और खुजली वाली त्वचा की समस्याओं को दूर करती हैं।  इसके अलावा, अमीनो एसिड से भरा हिबिस्कस स्वस्थ हेयर ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

ये भी पढ़ें – Skin Care : चेहरे की कई समस्याओं को दूर करता है गुलाब जल, इन चीजों के साथ करें इस्तेमाल