Aghan Month 2022 : अगहन माह प्रारंभ, इस विधि से करेंगे लक्ष्मी पूजन तो आएगी सुख समृद्धि

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 9 नवंबर से अगहन मास (Aghan Month 2022) प्रारंभ हो गया है। हिंदू पंचांग में इसे मार्गशीर्ष मास भी कहा जाता है और इस महीने मां लक्ष्मी की स्थापना और पूजा की जाती है। इसी महीने से सतयुग का आरंभ भी माना जाता है। ये भी अगहन मास श्रीकृष्ण को सबसे प्रिय है। श्रीमद्भगवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है- सभी बारह महीनों में मार्गशीर्ष मैं स्वयं हूं। उन्होने गोपियों से कहा था कि इस माह यमुना स्नान से मैं सभी को सहज प्राप्त हो जाऊंगा। इसीलिए अगहन मास में पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व है।

Mahakal Lok की खूबसूरती में दाग लगा रहे लोग, टूटे पत्थर, मूर्तियों को भी हो रहा नुकसान

8 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के साथ ही कार्तिक माह समाप्त हुआ और अगहन माह प्रारंभ हो गया है। इस माह में गुरुवार के पूजन का विशेष महत्व है। मान्यता है कि गुरुवार को व्रत और मां लक्ष्मी तथा तुलसीजी की पूजा एक साथ की जाए तो घर में आर्थिक वैभव आता है। पूजा के साथ अन्नदान भी करना चाहिए। इसी के साथ इस महीने भगवान विष्णु, श्रीकृष्ण और उनके बाल स्वरूप की पूजा भी की जाती है। ये बहुत ही मांगलिक महीना है क्योंकि मान्यतानुसार इसी माह में भगवान श्री राम और माता लक्ष्मी की शादी हुई थी। यही वजह है कि अगहन मास की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी मनाई जाती है। शिव पुराण के अनुसार इसी माह पार्वती जी का विवाह भी भगवान शिव के साथ निश्चित हुआ था।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।