अक्षय नवमी 2022: इस दिन पड़ेगी आँवला नवमी, करें ये काम, जीवन में आएंगी खुशियां, शुभ मुहूर्त पर ऐसे करें पूजा

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को आंवला नवमी मनाया जाता है। इस दिन आंवला पेड़ की पूजा की जाती है और आंवला को खाना भी बहुत शुभ माना जाता है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कार्तिक मास हिन्दू धर्म में सबसे शुभ महिना माना जाता है। इस महीने कई जरूरी व्रत पड़ते हैं, जिसमें से एक आंवला नवमी है। आंवला नवमी को अक्षय नवमी (Akshay Navmi) के नाम से भी जाना जाता है। कई पौराणिक कथाओं में भी इसका जिक्र देखा गया है। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को आंवला नवमी मनाया जाता है। इस दिन आंवला पेड़ की पूजा की जाती है और आंवला को खाना भी बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन आंवला की पूजा करना और उसे खाने से सारे पाप नष्ट होते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है।

शुभ मुहूर्त

इस साल आंवला नवमी 1 नवंबर 2022 को पड़ रहा है। नवमी की तिथि 1 नवंबर रात 11:04 से शुरू हो रहा है और 2 नवंबर 2 रात 9:09 बजे पर समाप्त हो रही है। आंवला नवमी का शुभ मुहूर्त 6:24 बजे सुबह से लेकर दोपहर 12:04 तक है।

यह भी पढ़ें…Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम देगी तगड़ा रिटर्न, कुछ समय में होगा बंपर लाभ, यहाँ जानें डीटेल

ये काम करना होगा शुभ
मान्यताओं के मुताबिक आंवला के पेड़ पर भगवान विष्णु का वास होता है, जिसके कारण इस पेड़ की पूजा करने से संतान, दांपत्य, धन और जीवन से जुड़ी सारी कठिनाइयां समाप्त हो जाती हैं। आंवला सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से स्वास्थ्य भी अच्छा होता है। आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करना बहुत शुभ माना जाता है। साथ ही गरीबों को भोजन करवाने से जीवन में कभी कोई परेशानी  नहीं होती और सुख समृद्धि भी होती है।
Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता है। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।