Diwali 2021 : भारत के अलावा इन 10 देशों में धूमधाम से मनाई जाती है दिवाली

क्या आपको मालूम है कि इंडिया के अलावा और कौन-कौन से देश है जो दिवाली सेलेब्रेट करते है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली (Diwali 2021) रोशनी और खुशियों का त्योहार है, हिंदू धर्म की पौराणिक कथाओं के अनुसार प्रभु श्री राम (Lord shri raam) 14 वर्ष का वनवास काटकर जब अपनी अयोध्या (Ayodhya) नगरी पहुंचे थे, इसी खुशी में इस त्योहार को मनाया जाता है। परंतु आपको पता है यह खुशी हो और रोशनी का त्योहार केवल भारत (India) तक सीमित नहीं है। इसकी रोशनी की चमक भारत के साथ-साथ कई देशों तक फैली हुई है। दिवाली का त्योहार भारत में तो मनाया ही जाता है पर क्या आपको मालूम है कि इंडिया के अलावा और कौन-कौन से देश है जो दिवाली सेलेब्रेट करते है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ें…T20 WC, India vs Scotland: स्कॉटलैंड को रौंदने के लिए तैयार इंडियन क्रिकेट टीम

फिजी: इस देश में भारतीयों की विशाल आबादी के कारण दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली के त्यौहार के दिन इस देश में सार्वजनिक अवकाश भी रहता है।

इंडोनेशिया: इंडोनेशिया में भारतीयों की आबादी कम है इसके बावजूद दिवाली के त्योहार के दिन इंडोनेशिया में अवकाश होता है। इसी के साथ ही दिवाली इस देश के लोगों के लिए एक बड़ा त्यौहार है।

मलेशिया: मलेशिया में यह त्यौहार ग्रीन दिवाली के नाम से प्रसिद्ध है। इस दिन मलेशिया के लोग तिल से स्नान करते हैं। पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध होने के कारण पटाखे फोड़ने की मनाही है परंतु इस दिन मलेशिया के लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं और तोहफे देते हैं।

मोरिशियस: मोरिशियस के बारे में एक बात जानकर आपको बड़ी हैरानी होगी कि मोरिशियस में 50% आबादी भारतीय है। और दिवाली का त्यौहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

नेपाल: क्योंकि नेपाल भारत के साथ सीमा साझा करता है इसलिए दिवाली के दिन नेपाल में भी दिवाली जैसा ही माहौल होता है। नेपाल में दिवाली का त्यौहार तिहाड़ नाम से जाना जाता है।

श्रीलंका: क्योंकि इस त्यौहार के तार श्रीलंका से भी जुड़े हैं इसलिए यह त्यौहार श्रीलंका में अभी बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। आपको बता दें कि श्रीलंका में आधी आबादी हिंदू है।

कनाडा: आप सभी जानते हैं कि कनाडा में कुछ आबादी पंजाबियों की भी है इसलिए कनाडा को “मिनी पंजाब” भी कहा जाता है। इसीलिए भी कनाडा में दिवाली का त्यौहार बड़ी संख्या में मनाया जाता है।

सिंगापुर: भारत के बाद सबसे भव्य रूप से दिवाली मनाने वाला देश सिंगापुर है। इस देश में दिवाली के दिन सजावट और चकाचौंध देखने लायक होती है।

यूनाइटेड किंगडम: यूके के कई शहर जिनमें बर्मिंघम और लीसेस्टर मुख्य शहर है जहां दिवाली मनाई जाती है। यहां पर एक बड़ा समुदाय भारतीयों का है जिसके कारण कुछ हद तक दिवाली भारत जैसे मनाई जाती है।

त्रिनिदाद एंड टोबैगो:  आपको जानकर हैरानी होगी की इस कैरेबियाई द्वीप ना सिर्फ दिवाली मनाई जाती है बल्कि रामलीला का भी मंचन किया जाता है।

यह भी पढ़ें…Diwali 2021 : देवी लक्ष्मी की बड़ी बहन हैं माता अलक्ष्मी, जानिये पूरी कहानी