दिवाली से पहले घर से तुरंत निकाल दें ये 5 चीजें, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

दिवाली से पहले घर से तुरंत निकाल दें 5 चीजें, आएगी आर्थिक सुख समृद्धि।

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। मां लक्ष्मी की आराधना का महापर्व दीपावली (Dipawali) जल्द ही आने वाला है। दिवाली (Diwali) के पहले घर में साफ-सफाई, रंगाई और सजावट का काम शुरू हो जाता है। हर व्यक्ति बड़ी धूमधाम से भगवान की पूजन अर्चन करने के साथ पटाखे फोड़कर दीपावली का त्यौहार मनाते हैं। मां लक्ष्मी (Maa Lakshami) घर में सुख समृद्धि लेकर आती हैं। दीपावली पर किए गए कुछ उपाय मां को प्रसन्न में करते हैं और व्यक्ति को परेशानियों से मुक्ति दिलाते हैं।

हमारे घर में कई तरह की चीजें मौजूद होती हैं। कुछ चीज है हम किसी के कहने पर लेकर आते हैं और कुछ खुद की पसंद के अनुसार ले आते हैं। कुछ चीजों से आर्थिक तंगी होने लगती है। आपको ऐसे पांच चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें दिवाली से पहले आपको अपने घर से निकाल देना चाहिए ताकि आर्थिक सुख-समृद्धि के साथ मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे।

Must Read- ऐश्वर्या राय की इस फिल्म ने की ताबड़तोड़ कमाई, बनी तमिल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी

टूटे बर्तन

दीपावली की सफाई के दौरान कई पुराने बर्तन निकलते हैं जो टूटे-फूटे होते हैं। हम इन्हें स्टोर करके रख लेते हैं लेकिन टूटे-फूटे बर्तन घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है। इससे अच्छा है कि आप इन बर्तनों को बेच कर कोई नई चीज घर में ले आएं।

बंद घड़ी

वास्तु के हिसाब से घर में बंद घड़ी का होना शुभ नहीं माना जाता है। बंद घड़ी आपके अच्छे चलते हैं वह समय को रोककर दुर्भाग्य को न्यौता देती है। अगर आपके घर में बंद घड़ी लगी हुई है तो उसमें या तो सेल डालकर उसे चालू करें और अगर वह खराब हो गई हो तो उसे तुरंत ही हटा दें।

खराब रोशनी उपकरण

दीपावली रोशनी का त्योहार है। इस त्योहार पर घर के हर कोने में उजाला होना चाहिए। महालक्ष्मी भी वहीं निवास करती है जहां पर रोशनी का वास होता है। ऐसे में अगर घर में कोई खराब इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखा हुआ है तो उसे हटा दें।

फटे पुराने जूते चप्पल

आजकल लोगों के पास बहुत सारे फुटवियर होते हैं। एक बार इस्तेमाल करने के बाद हम इन्हें लंबे समय तक घर के किसी कोने में रख देते हैं। इस तरह से फटे पुराने जूते चप्पल को घर में रखने से आप की किस्मत खराब हो सकती है। तुरंत ही घर में जितने भी फटे पुराने जूते चप्पल और उपयोग में ना आने वाले फुटवियर रखे हुए हैं उन्हें घर से बाहर कर दें।

खंडित मूर्तियां

हिंदू शास्त्रों के मुताबिक खंडित मूर्तियों का पूजन अर्चन नहीं किया जाता है। घर में अगर भगवान की कोई मूर्ति खंडित हो जाती है तो हम उसे विसर्जित कर देते हैं। दिवाली से पहले अगर कोई खंडित मूर्ति आपके घर में रखी हुई है तो यह अशुभ का प्रतीक है, इसे तुरंत ही विसर्जित कर दें। दीपावली पर आप घर में नई मूर्तियां ला सकते हैं।

इस साल दीपावली का त्यौहार 24 अक्टूबर 2022 को है। दीपावली से पहले यह जरूरी है कि आप ऊपर बताई गई चीजों को अपने घर से बाहर कर दें क्योंकि ये अशुभ का प्रतीक है। घर में इन चीजों को रखने से मां लक्ष्मी रुष्ठ हो जाती है इसलिए इन्हें नहीं रखना चाहिए।

(Disclaimar: इस लेख में बताई गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों के आधार पर दी गई है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता।)