Diwali 2021 : दीपावली पर घर के अलावा इन 4 जगहों पर जलाएं दीए, होंगे ये फायदे

मान्यता है कि इन जगहों पर अगर दीपक ना जलाया जाए तो मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं।

Diwali 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली (Diwali 2021) रोशनी का त्योहार है इस दिन मान्यता है कि घर का कोई कोना अंधेरे में नहीं होना चाहिए, हर जगह रोशनी होने से मां लक्ष्मी (Lord mother Lakshmi) का घर में प्रवेश होता है। हिंदू धर्म की पौराणिक कथाओं के अनुसार प्रभु श्री राम (Lord shri raam) 14 वर्ष का वनवास काटकर जब अपनी अयोध्या (Ayodhya) नगरी पहुंचे थे इसी खुशी में इस दीपावली का त्योहार को मनाया जाता है। दिवाली होते ही घर दीयों से जगमग आ जाते हैं। लेकिन क्या मालूम है कि घर के अलावा ऐसे कुछ और स्थान भी है जहां पर दिए लगाने से घर में सुख समृद्धि तो आती ही है साथ ही कई लाभ भी होते हैं। अगर आपका जबाब न है तो चलिए आज हम आपको घर के अलावा कुछ जगहों के बारे में बताएंगे जहां दीपक जलाने से घर में भी सुख समृद्धि आती है। मान्यता है कि इन जगहों पर अगर दीपक ना जलाया जाए तो मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं।

यह भी पढ़ें…Diwali 2021 : कहीं पूर्वजों की पूजा तो कहीं गौ पूजा, यहाँ शुरू होता है नया साल

यह है वह चार जगह जहां आपको दीपक जरूर जलाने चाहिए।

घर में अखंड ज्योति: घर में एक अखंड ज्योति जलाएं ध्यान रहे कि रात के वक्त बुझे ना। मान्यता है कि धनतेरस से दिवाली तक अगर अखंड ज्योति घर में जलाई जाए तो धन की प्राप्ति होती है।

सड़क के चौराहे पर: मान्यता है कि लक्ष्मी जी का घर में प्रवेश सड़क के चौराहे से ही शुरु होता है अगर हमने वहां अंधेरा रहने दिया तो लक्ष्मी जी रूट सकती हैं।

पीपल के पेड़ के नीचे: पीपल के पेड़ के नीचे दिवाली के दिन दीपक जलाना भी एक मान्यता है। माना जाता है कि पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। पेड़ के नीचे दीपक जलाने से पहले याद रहे के जब आप पेड़ के नीचे दीपक जलाकर आए उसके बाद पीछे मुड़कर ना देखें।

मंदिर: घर के पास के किसी भी मंदिर में दीपक जरूर जलाएं इससे लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं।

यह भी पढ़ें…Diwali 2021 : भारत के अलावा इन 10 देशों में धूमधाम से मनाई जाती है दिवाली