इस करवा चौथ पाएं सोने सा निखार, घर पर ऐसे करें गोल्ड फेशियल, जानें प्रोसेस

कुछ दिनों में देशभर में करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) का त्यौहार मनाया जाएगा।त्योहार के आने से पहले चेहरे पर फैशियल करवाना बेहद ही आम हो गया है। फेशियल करवाने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

Karwa Chauth 2024

Karwa Chauth 2024: कुछ दिनों में देशभर में करवा चौथ (Karwa Chauth 2024) का त्यौहार मनाया जाएगा। यह त्यौहार महिलाओं के लिए बेहद खास होता है। इस दिन सभी महिलाएं सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखने की कोशिश में लगी रहती हैं। जिसके चलते तमाम ब्यूटी पार्लर में भीड़ नजर आती है। लेकिन अगर आप भीड़ का हिस्सा नहीं बनना चाहती हैं और घर पर ही अपने चेहरे पर निखार पाना चाहती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

त्योहार के आने से पहले चेहरे पर फैशियल करवाना बेहद ही आम हो गया है। फेशियल करवाने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे स्किन टाइट और तरोंताजा बनी रहती है। यह प्रक्रिया न केवल चेहरे पर जमी गंदगी और डेड स्किन को हटाती है। बल्कि इससे चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो भी आता है और रंगत साफ दिखाई देती है। ब्यूटी पार्लर में तमाम प्रकार के फेशियल किए जाते हैं जिनमें से गोल्ड फेशियल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। चलिए जानते हैं कि आप घर पर कैसे आसानी से गोल्ड फेशियल कर सकते हैं।

स्टेप 1. ब्लीच

घर पर ब्लीच बनाने के लिए सबसे पहले एक आलू को अच्छे से कद्दूकस कर लें और इसका रस एक साफ कपड़े की मदद से निचोड़ लें। अब इस आलू के रस में कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाएं। थोड़ा सा चावल का आटा भी मिलाएं और टमाटर का रस मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को एक ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड करें, ताकि एक स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाए।

अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगे और 20 से 25 मिनट तक इस ऐसा ही छोड़ दें इस दौरान यह आपके चेहरे की रंगत को निखारने और गंदगी को हटाने में मदद करेगा जब समय पूरा हो जाए तो अपने चेहरे को अच्छी तरह से फेस वॉश कर ले इस प्राकृतिक बीच में आपकी त्वचना केवल चमकदार बनेगी बल्कि यह तक की और नमी भी प्रदान करेगी से नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा में सुधार दिखाई देगा।

स्टेप 2. एक्सफोलिएट

ब्लीच करने के बाद अपने चेहरे को कुछ देर के लिए आराम दें। इसके बाद लगभग एक या दो चम्मच चावल का आटा लेकर उसमें दही और एलोवेरा जेल मिला लें। इन तीनों सामग्रियों को मिलाकर एक स्क्रब तैयार कर लें। अभी स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन से मसाज करते हुए स्किन को 5 से 8 मिनट तक एक्सफोलिएट करें।

यह प्रक्रिया आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने और उसे ताजगी देने में मदद करेगी। जब स्क्रबिंग पूरी हो जाए तो वाइप्स या सॉफ्ट कपड़े की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा एकदम नरम और ग्लोइंग लगेगी। इस तरीके से आप बिना किसी केमिकल के अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं और उसे खूबसूरत बना सकते हैं।

स्टेप 3. गोल्ड फेशियल

दो चम्मच चंदन पाउडर तीन चम्मच ऐलोवेरा जेल और दो चुटकी हल्दी लेकर इसमें गुलाब जल मिलाकर एक क्रीमी पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कम से कम 10 मिनट तक हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में ऊपर की ओर मसाज करें। मसाज करते समय ध्यान रखें कि आपके हाथ आपके स्किन पर स्मूथ रहे।

यदि आपको लगता है कि हाथों को थोड़ा रगड़ने की आवश्यकता है, तो बीच-बीच में अपने हाथों में थोड़ा सा एलोवेरा जेल लगा सकती है। यह मिश्रण आपकी त्वचा को न केवल निखारता है, बल्कि ताजगी और नमी भी प्रदान करता है। 10 मिनट बाद इसे धो लें और आपकी त्वचा में एक नई चमक देखेंगे। यह प्रक्रिया नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा को और भी अधिक लाभ मिलेगा

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News