Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी आज, जानें बप्पा की स्थापना का शुभ मुहूर्त, चौघड़िया और महत्व

Ganesh Chaturthi 2023

Ganesh Chaturthi 2023: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी के पर्व का विशेष महत्व है। इस दिन बड़ी ही धूमधाम से सभी अपने घरों और प्रतिष्ठान में बप्पा की स्थापना करते हैं और दस दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाती है। बुद्धि, ज्ञान और समृद्धि के देवता गणेश का आज सभी जगह आगमन होगा। चलिए आपको आज के शुभ मुहूर्त और चौघड़िया, चंद्र दर्शन से बचने का समय और आज के दिन का महत्व बताते हैं।

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक गणेश चतुर्थी की तिथि 18 सितंबर की दोपहर 12.39 मिनट से शुरू हो चुकी है, जो 19 सितंबर को रात 8.43 मिनट तक रहेगी। 19 सितंबर की सुबह 11 बजे से लगाकर 1.26 मिनट तक गणपति पूजन का शुभ मुहूर्त रहेगा।

मूर्ति स्थापना का समय

इस दिन अगर आप भी अपने घर और प्रतिष्ठान में बप्पा की मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं, तो इसके लिए शुभ मुहूर्त सुबह 11.08 मिनट से 01.33 मिनट तक है। इस मुहूर्त में गणेश स्थापना शुभ मानी जाती है।

चंद्र दर्शन निषेध

गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन निषेध होता है। यह मान्यता गजानन की एक कथा से जुड़ी हुई है। चतुर्थी पर इस बात का विशेष ध्यान रखें की चंद्र दर्शन ना करें ऐसा कहा जाता है कि इससे व्यक्ति पर गलत आरोप लगते है। सुबह 9.45 से लेकर 8.44 तक चंद्र दर्शन ना करें।

शुभ चौघड़िया

गणेश चतुर्थी के शुभ मौके पर अगर आप चौघड़िया के मुताबिक गजानंद की स्थापना करना चाहते हैं तो ये भी शुभ रहेगा। चलिए आपको शुभ चौघड़िया बताते हैं।

अमृत – सुबह 6.18 से 7.48 तक
शुभ – सुबह 9.19 से 10.50 तक
लाभ – दोपहर 3.22 से 4.53 तक
अमृत – शाम 4.53 से 6.24 तक

गणेश चतुर्थी का महत्व

पौराणिक मान्यताओं में गणेश जी को प्रथम पूज्य कहा गया है और कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले उनकी आराधना जरूर की जाती है। मान्यता है किस दिन श्री गणेश का पुनर्जन्म हुआ था इसलिए इस दिन से गणेशोत्सव का प्रारंभ होता है। सामाजिक अंतर को मिटाने के लिए लोकमान्य तिलक ने इस पर्व को शुरू किया था।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारियों के आधार पर उपलब्ध कराई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News