Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

Kaal Bhairav Jayanti 2022 : काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए इस विधि से कीजिए पूजा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज काल भैरव जयंती है जिसे काल भैरव अष्टमी भी कहा जाता है। मार्गशीर्ष मास के कृष्‍ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्‍टमी मनाई जाती है। जो लोग भगवान शिव और भगवान काल भैरव की पूजा करते हैं, उनके लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। मान्यता है कि आज के दिन काल भैरव की पूजा करने से सभी पाप नष्ट होते हैं और नकारात्मक शक्तियों से मुक्ति मिलती है.

आज के दिन ब्रह्म योग बन बन रहा है। इसी के साथ वृश्चिक संक्रांति भी है और आज सूर्यदेव तुला से वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं। मान्यता है कि काल भैरव जयंती पर जो भैरवनाथ की आराधना करने से जीवन के सभी संकट समाप्त हो जाते हैं और स्वयं भैरव बाबा उनकी रक्षा करते हैं। सारी बुरी शक्तियों से छुटकारा मिलता है और जीवन में किसी तरह का कष्ट नहीं रहता। काल भैरव भगवान शिव का रौद्र रूप हैं और इन्हें तंत्र मंत्र का देवता भी माना गया है। इस दिन कुछ खास उपाय और पूजा करने से काल भैरव को प्रसन्न किया जा सकता है।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।