Navratri 2021: आज नवरात्रि का छठा दिन, इन राशियों पर रहेगी मां कात्यायनी की कृपा

इनकी चार भुजाएं हैं, दाहिनी तरफ का ऊपर वाला हाथ अभयु मुद्रा में रहता है तो वहीं नीचे वाला हाथ वरमुद्रा में है। बाई ओर के ऊपर वाले हाथ में मां तलवार धारण करती हैं तो वहीं नीचे वाले हाथ में कमल सुशोभित है।

navratri 2o21

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2021) का आज 11 अक्टूबर 2021 को छटा दिन है। आज सोमवार के दिन मां दुर्गा (Maa Durga) के स्वरुप कात्यायनी माता की आराधना की जाएगी। इनका जन्म कात्यायन ऋषि की साधना और तप से होने के कारण इन्हें कात्यायनी कहा गया।  ऋषि कात्यायन ने ही सर्वप्रथम इनका पूजन किया था। इसी कारण इनका नाम कात्यायनी पड़ा। मां कात्यायनी का स्वरुप तेजमय और अत्यंत चमकीला है।

यह भी पढ़े.. MP Corona Update: 11 दिन में 102 नए केस, आज फिर 7 पॉजिटिव, इन जिलों में बढ़ी टेंशन

इनकी (Goddess Durga Katyayani) चार भुजाएं हैं, दाहिनी तरफ का ऊपर वाला हाथ अभयु मुद्रा में रहता है तो वहीं नीचे वाला हाथ वरमुद्रा में है। बाई ओर के ऊपर वाले हाथ में मां तलवार धारण करती हैं तो वहीं नीचे वाले हाथ में कमल सुशोभित है। सिंह मां कात्यायनी का वाहन है।इन 9 दिनों में माता के अलग अलग 9 रुपों का विशेष महत्व होता है और पूजन भी विशेष तरीकों से किया जाता है।मान्यता है कि जो भी भक्त मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा अर्चना करता है उसके जीवन में सुख और समुद्धि का वास हो जाता है।

वही आज का राशिफल भी खास होने वाला है, इसका कारण आज चंद्रमा का संचार दोपहर में धनु राशि में होगा और शनि अपनी चाल बदलकर मकर मार्गी हो रहे हैं।

जानें अपना राशिफल

मेष राशि- धन का लाभ होगा, जिससे आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। रिश्तेदारों का आगमन की संभावना है। विरोधी परास्त होंगे।पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। मित्रों के साथ समय व्यतीत करेंगे। कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए ये समय शुभ कहा जा सकता है। परिवार में किसी वृद्ध जन का स्वास्थ बिगड़ सकता है। प्रेम प्रगट करने का उचित समय है।

वृष राशि– आज के दिन जातक को परीक्षा व प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त होगी। किसी मनोरंजक यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। उत्साह व प्रसन्नता का वातावरण बनेगा। बिजनेस से दोगुना लाभ मिलेगा।प्रमोशन की संभावना बन रही है।

मिथुन राशि– कारोबार में जल्दबाजी में निर्णय न लें। जीवन साथी का सहयोग मिलेगा। धनलाभ संभव है। अपनों का साथ मन को शांति देगा प्रेम प्रसंगों के चलते विवाद संभव है। बीती बातों को ले कर अपना समय बर्बाद न करें।

कर्क राशि- मनचाही नौकरी मिलने के आसार है। भावनात्मक संबंधो में नजदीकिया आएंगी। धार्मिक यात्रा की रुपरेखा बनेगी। विवाह प्रस्ताव संबंधों में बदल सकते हैं।आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। नया कार्य शुरू करने से लाभ होगा। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। पद- प्रतिष्ठा में वृद्धि के योग बन रहे हैं।कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। वाहन सुख में वृद्धि होगी।

सिंह राशि– आपका दिन मिला-जुला रहेगा। विदेश जाने के योग बन रहे हैं। आपकी उन्नति में आ रही बाधा बरकरार रहेगी। समय रहते उचित विद्वानों का मार्गदर्शन लें। समय अभी अनुकूल नहीं हैं। वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ सकते हैं। जरूरत से ज्यादा सोचने के कारण आपको थोड़ी उलझन महसूस होगी। किसी से भी बात करते समय अपनी भाषा का ध्यान रखें। ट्रांसपोर्ट से जुड़े लोगों को कोई बड़ा आर्डर मिलेगा। आप धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे। बुजुर्गों का आशीर्वाद लें, कार्यों में सफलता प्राप्त होगी।

कन्या राशि– किस्मत के सहयोग से जो भी होगा, आपके फेवर में होगा। नौकरी और व्यापार में लाभ होगा। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। मान- सम्मान और पद- प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। आध्यात्मिक कार्यों में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। कन्या राशि के जातकों के लिए शनि का मार्गी होना किसी वरदान से कम नहीं है।मेडिकल स्टोर वालों को उम्मीद से ज्यादा धन लाभ होगा। परिवार के सामने आपको अपनी राय रखने का पूरा मौका मिलेगा, आपकी योजना से लोग काफी प्रभावित होंगे। विद्यार्थी कोई प्रतियोगी परीक्षा के लिए फॉर्म भरेंगे। दुर्गा जी को लौंग अर्पित करें, सभी समस्यायों से छुटकारा मिलेगा।

तुला राशि– दिन अच्छा रहने वाला है।विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। आपका व्यवहार लोगों को आकर्षित करेगा।  निवेश के मामले में आपको घर के बड़ों से सलाह मिलेगी। दाम्पत्य जीवन में खुशियों का अम्बार लगेगा। छात्रों को कोई रोचक जानकारी मिलेगी। कॉस्मेटिक्स का काम कर रहे लोगों को रोज की अपेक्षा अधिक लाभ होगा। माता को हलवा का भोग लगाएं, रिश्तों में मिठास बनी रहेगी। व्यापार विस्तार के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है।

वृश्चिक राशि-समय अनुकूल है और रुके कार्यों में गति आएगी।वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा।  व्यापार को बढ़ाने के कुछ नए तरीके आपके दिमाग में आयेंगे। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ मिलकर किये गए कार्यो में आपको सफलता मिलेगी। लवमेट्स एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे। व्यापार में धन लाभ के नये रास्ते मिलेंगे। गायत्री मन्त्र का जप करें, अनचाहे भय से छुटकारा मिलेगा।

11 अक्टूबर 2021- आज का पंचांग

आज की तिथि – आश्विन शुक्ल षष्ठी
आज का नक्षत्र – ज्येष्ठा
आज का करण – कौलव
आज का पक्ष – शुक्ल
आज का योग – सौभाग्य
आज का वार – सोमवार

सूर्योदय – 6:34:00
सूर्यास्त – 06:18:00
चन्द्रोदय – 11:30:00
चन्द्रास्त – 21:53:59
चन्द्र राशि – वृश्चिक

आज का शुभ मुहूर्त 11 अक्‍टूबर 2021 :

अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 45 मिनट से 12 बजकर 31 मिनट तक। विजय मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 4 मिनट से 2 बजकर 50 मिनट तक। निशीथ काल मध्य रात्रि 11 बजकर 43 मिनट से 12 बजकर 33 मिनट तक। गोधूलि बेला शाम 5 बजकर 44 मिनट से 6 बजकर 8 म‍िनट तक। ब्रह्म मुहूर्त अगले दिन 4 बजकर 40 मिनट से 5 बजकर 29 मिनट तक। रव‍ि योग दोपहर में 12 बजकर 56 मिनट से अगले दिन सुबह 6 बजकर 20 म‍िनट तक।

आज का अशुभ मुहूर्त 11 अक्‍टूबर 2021 :

राहुकाल सुबह 7 बजकर 30 मिनट से 9 बजे तक। सुबह 10 बजकर 30 म‍िनट से 12 बजे तक यमगंड रहेगा। दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से 3 बजे तक गुलिक काल रहेगा। दुर्मुहूर्त काल दोपहर में 12 बजकर 31 मिनट से 1 बजकर 17 मिनट तक। उसके बाद दोपहर में 2 बजकर 50 मिनट से 3 बजकर 36 मिनट तक