Navratri 2021: आज नवरात्रि का छठा दिन, इन राशियों पर रहेगी मां कात्यायनी की कृपा

navratri 2o21

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2021) का आज 11 अक्टूबर 2021 को छटा दिन है। आज सोमवार के दिन मां दुर्गा (Maa Durga) के स्वरुप कात्यायनी माता की आराधना की जाएगी। इनका जन्म कात्यायन ऋषि की साधना और तप से होने के कारण इन्हें कात्यायनी कहा गया।  ऋषि कात्यायन ने ही सर्वप्रथम इनका पूजन किया था। इसी कारण इनका नाम कात्यायनी पड़ा। मां कात्यायनी का स्वरुप तेजमय और अत्यंत चमकीला है।

MP Corona Update: 11 दिन में 102 नए केस, आज फिर 7 पॉजिटिव, इन जिलों में बढ़ी टेंशन

इनकी (Goddess Durga Katyayani) चार भुजाएं हैं, दाहिनी तरफ का ऊपर वाला हाथ अभयु मुद्रा में रहता है तो वहीं नीचे वाला हाथ वरमुद्रा में है। बाई ओर के ऊपर वाले हाथ में मां तलवार धारण करती हैं तो वहीं नीचे वाले हाथ में कमल सुशोभित है। सिंह मां कात्यायनी का वाहन है।इन 9 दिनों में माता के अलग अलग 9 रुपों का विशेष महत्व होता है और पूजन भी विशेष तरीकों से किया जाता है।मान्यता है कि जो भी भक्त मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा अर्चना करता है उसके जीवन में सुख और समुद्धि का वास हो जाता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)