Navratri 2024 के दूसरे दिन करें ये शक्तिशाली उपाय, नौकरी, व्यापार और मंगल दोष से मिलेगी मुक्ति

Navratri 2024: नवरात्रि के दूसरे दिन विशेष उपाय करने से नौकरी और व्यापार में आने वाली बाधाएँ दूर हो सकती हैं। इस दिन कुछ खास टोटके अपनाने से मंगल दोष का प्रभाव भी कम किया जा सकता है।

Navratri 2024

Navratri 2024: नवरात्रि का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित होता है। इस दिन मां ब्रह्मचारिणी की विधि-विधान से पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन भक्तजन मां की आराधना कर उनसे घर में सुख-समृद्धि और शांति की कामना करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां ब्रह्मचारिणी की पूजा से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मंगल दोष दूर होता है।

इतना ही नहीं इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से परिवार में हमेशा सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है। चलिए फिर बिना देर करते हुए जान लेते हैं कि आखिर शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न करने के लिए क्या-क्या उपाय भक्तजन कर सकते हैं।

नौकरी या व्यापार में सफलता के लिए उपाय

अगर आपके घर में भी आए दिन कलेश हो रहा है, नौकरी या व्यापार में सफलता नहीं मिल रही है, तो मां ब्रह्मचारिणी के उपाय अपनाकर इन समस्याओं का आप आसानी से समाधान पा सकते हैं।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें, कि आपको मां ब्रह्मचारिणी की पूजा सच्चे दिल से करनी चाहिए। इसके अलावा कुछ विशेष चीजों का दान आप मंदिर में या फिर गरीबों को कर सकते हैं। चलिए अब समझते हैं कि आप नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न करने के लिए क्या-क्या चीजों का दान कर सकते हैं।

पंचामृत का दान

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा में पंचामृत का दान विशेष रूप से शुभ माना जाता है। इसे तैयार करने के लिए आप दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही मंदिर में सफेद पेठा चढ़ाने का भी खास महत्व है। इस उपाय को करने से घर में चल रहे आपसी वाद-विवाद, भाई-बहनों के बीच की समस्याएं और मानसिक उलझन को दूर करने में मदद मिलती है।

मंगल दोष से छुटकारा

इसके अलावा नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा की सच्चे मन से आराधना करने से मंगल दोष से भी छुटकारा मिलता है। मां ब्रह्मचारिणी की आराधना से जीवन में आने वाली अड़चन का निवारण होता है और परिवार में सुधार होता है और समृद्धि बनी रहती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News