महाशिवरात्रि पर बाबा भोलेनाथ को करें यह चीजें अर्पित, पूरी होगी मनोकामना

डेस्क रिपोर्ट। बाबा भोलेनाथ की उपासना का पर्व महाशिवरात्रि इस साल एक मार्च को पूरे देश में मनाई जाएगी, इस दिन न सिर्फ बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिव मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचेंगे साथ ही भगवान शिव की विशेष आराधना भी करेगे, आज हम आपको बताते है महाशिवरात्रि के इस खास अवसर पर श्रद्धालु कैसे भगवान शिव की आराधना कर सकते है।
भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि के मौके पर जरूर बाबा भोलेनाथ को यह चीज़े अर्पित करें।

यह भी पढ़ें… GRSE Recruitment 2022: शुरू हो चुके हैं आवेदन, इंजीनियरों के लिए है सुनहरा अवसर

दूध
भोले बाबा का दूध से अभिषेक करना अत्यंत लाभकारी माना गया है। कहते है बाबा को दूध अर्पित करने से व्यक्ति स्वस्थ और रोगमुक्त रहता है।विष्णुपुराण के अनुसार समुंदर मंथन के दौरान शिवजी ने विष अपने कंठ में ग्रहण कर लिया था, जिसके बाद उनका पूरा शरीर नीला पड़ने लगा था तब सभी देवताओं ने उनका दूध से अभिषेक किया था जिसके बाद विष का असर कम हुआ था। इसलिए कहा जाता है कि भगवान शिव को दूध अत्यंत प्रिय है और श्रद्धालु उन्हें दूध अर्पित करते है उनकी मनोकामना जरूर पूरी होती है।

यह भी पढ़ें… GRSE Recruitment 2022: शुरू हो चुके हैं आवेदन, इंजीनियरों के लिए है सुनहरा अवसर

जल
भगवान शिव को जल अर्पित करने से मनुष्य का चित्त शांत होता है। कहा जाता है कि भगवान शिव के विष का सेवन करने के बाद देवताओं ने उनके ऊपर जल डाला था।

चीनी
भगवान शिव को चीनी अर्पित करने से घर में यश, वैभव, कीर्ति आती है।

केसर
लाल केसर से शिव जी का तिलक करने से जीवन में सौम्यता आती है। कहते है शिवरात्रि के दिन केसर का तिलक अड़चने दूर करता है।

इत्र
शिवलिंग पर इत्र छिड़कना भी शुभ फलदायक माना जाता है। इत्र के छिड़काव से हमारे मन की शुद्धि होती है और हम तामसिक विचारों से दूर होते है।

दही
बाबा भोलेनाथ को दही चढ़ाने स व्यक्ति परिपक्व होता है साथ ही जीवन की अड़चने और बाधाएं दूर होती है।

घी
देसी घी से शिवलिंग का अभिषेक करने से व्यक्ति बलवान होता है। साथ ही संतान प्राप्ति की मनोकामना भी पूरी होती है।

चंदन
भगवान शिव को चंदन लगाने से व्यक्ति सौम्य और आकर्षक बनता है इसके साथ ही जीवन में मान सम्मान और ख्याति की भी कमी नही होती।

शहद
भगवान शिव को शहद का भोग व्यक्ति में मधुरता बढ़ाता है, कहते है शहद का भोग भगवान शिव को लगाने वाले कभी कड़वा नही बोलते।उनकी वाणी में मधुरता आती है।

भांग
कहते है समुद्र मंथन के समय विष के प्रभाव को कम करने भांग का प्रयोग किया गया था, तब से बाबा भोलेनाथ को भांग चढ़ाई जाती है,


About Author
Avatar

Harpreet Kaur

Other Latest News