शादी के लिए किसी अच्छे वेडिंग डेस्टिनेशन की है तलाश, तो ये हैं भारत की 7 शानदार वेडिंग लोकेशन

शादियों का सीजन शुरु हो गया है। जहां तक ​​डेस्टिनेशन वेडिंग की बात है तो लोग विदेशों की तलाश करना पसंद करते हैं, लेकिन अब भारत के पास ये 7 डेस्टिनेशन हैं जहां आप खूबसूरत लोकेशन के साथ अपनी शादी की प्लानिंग कर सकते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। शादी की डेट तय होना यानि ढेरों टेंशन की शुरूआत। शादी की तैयारियों को लेकर अक्सर लोग उलझन में फंस जाते हैं कि शादी किस जगह होगी, क्या लोकेशन होगी, क्योंकि अब लोग शादी को ड्रीम वेडिंग की तरह बनाने के लिये उत्साहित रहते हैं। अक्सर लोग चाहते हैं कि शादी ऐसी जगह होनी चाहिए, जहां दूल्हा-दुल्हन किसी राजकुमार और राजकुमारी से कम न नजर आएं और जहां वो सजधज कर खड़े हों, वो जगह किसी महल से कम ना हो। ऐसी लोकेशन के बारे में सोचें तो सबसे पहले विदेशी लोकेशन ही जेहन में आती हैं।

ये भी देखें- शादी से पहले लड़कियां भूल कर भी न करें ऐसी गलतियां, झेलनी पड़ सकती है बड़ी मुसीबत!

आपको बता दें भारत में भी ऐसी लोकेशन्स की कमी नहीं हैं। इन लोकेशन्स को डेस्टिनेशन वेडिंग के तौर पर अपनाकर आपको कोई पछतावा नहीं होगा। तो आईए जानते हैं कौन-कौन सी हैं भारत की ये खूबसूरत वेडिंग लोकेशन्स-

राजस्थान

राजस्थान तो मशहूर ही अपने राजे रजवाड़ों के लिए ही है। इसमें से कई ऐसे राजसी परिवार भी हैं जो अब अपनी विरासत को आपके सपने पूरे करने के काम में लगा चुके हैं। मतलब कि राजपुताना आनबान की शान रहे कई किले और महल अब नए जमाने की आलीशान शादियों के गवाह बन रहे हैं। यहां एक से एक ऐसी लोकेशन है जहां आप वेडिंग प्लान कर सकते हैं। बड़े-बड़े आधुनिक होटलों में तब्दील हो चुके पुराने किले आपकी हर कसौटी पर खरे उतरने के लिए तैयार हैं।

गुजरात

शाही शादी करना हो तो गुजरात भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। यहां भी कई किले और महल हैं जिन्हें अब डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए दिया जाने लगा है। खासतौर से अगर शादी की तारीखें नवंबर से फरवरी के बीच हों तो समझिए गुजरात से खूबसूरत और कोई लोकेशन नहीं है।

केरल

केरल उन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन है जो प्रकृति की गोद में जाकर अपने दिन को खास बनाना चाहते हैं। हालांकि केरल को अब तक वो पहचान नहीं मिली है जो दूसरे डेस्टिनेशन्स को मिल चुकी है। यहां समंदर किनारे कई ऐसी लोकेशन्स हैं जो आपको कुदरत के करीब ले जाती हैं और शोर शराबे से दूर आपके दिन को यादगार बनाती हैं।

अंडमान निकोबार

ये जगह उन लोगों के लिए है जो अपने इस इवेंट को पूरी तरह पर्सनल और सिर्फ अपने करीबियों के बीच रखना चाहते हैं। अंडमान में कई शानदार रिसोर्ट हैं जो इस दिन को खास बनाने के लिए जबरदस्त हैं। इन रिसोर्ट्स की मेहमान नवाजी भी आपके दिल में उतर जाएगी।

ऋषिकेश

ऋषिकेश में शादी करने का अलग ही अनुभव है। ये जगह बतौर वेडिंग डेस्टिनेशन देसी लोगों की पसंद भले ही न हो पर विदेशियों को यहां आकर शादी की रस्मों रिवाज निभाना काफी पसंद है। इन दिनों तो ये ट्रेंड भी है कि विदेशी यहां आकर हिंदू रीति रिवाज से शादी करते हैं और कुछ दिन यहां कि वादियों में रहकर जाते हैं। यहां का धार्मिक माहौल और शांति भी उन्हें काफी रास आता है।

गोवा

शादी में धूम धड़ाका करना हो, जमकर पार्टी करनी हो तो गोवा से बेहतर क्या हो सकता है। गोवा के बीच पर जाकर या किसी आलीशान रिजोर्ट में जाकर अपने दिन को खास बनाने का मजा ही कुछ और है।

शिमला

शिमला, मसूरी या नैनीताल ये ऐसे डेस्टिनेशन्स हैं जो शादी के लिए भी परफेक्ट हैं और हनीमून के लिए भी। खासतौर से गर्मियों के मौसम में शादी की डेट्स निकली हों तो ये सबसे मुफीद जगह हैं।