Iron-Deficiency : आपका हीमोग्लोबिन भी है कम तो इन 3 फूड्स का जरूर करें सेवन, जीवन में कभी नहीं होगी कमी

Foods For Anemia : आजकल ख़राब खान पान की वजह से काफी लोगों की सेहत पर गहरा असर पड़ रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा खून की कमी (Iron-Deficiency) लोगों में देखने को मिल रही है।

Iron-Deficiency

Foods For Anemia : आजकल ख़राब खान पान की वजह से काफी लोगों की सेहत पर गहरा असर पड़ रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा खून की कमी (Iron-Deficiency) लोगों में देखने को मिल रही है। सबसे ज्यादा इसकी समस्या लड़कियों और महिलाओं में देखने को मिलती है क्योंकि उन्हें परियडस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस वजह से उनके शरीर में काफी ज्यादा कमजोरी भी आ जाती है।

Must Read : Name Astrology : इन 3 अक्षरों से शुरू होने वाले नाम के लड़कों पर जल्द फिदा हो जाती है लड़कियां, ये है वजह

जैसा कि आप सभी को पता है इंसान के शरीर में खून की कमी होने की वजह से काफी ज्यादा दिक्कतें बढ़ जाती है। किसी के शरीर में अकड़न आने लग जाती है तो किसी को चक्कर आने सुस्ती होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको खून की कमी पूरी करने के लिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाने से ही खून की कमी दूर हो जाती है। साथ ही चक्कर आना और सुस्ती आना भी ख़त्म हो जाती है तो चलिए जानते है –

जरूर खाए ये फूड्स –

खजूर का सेवन

आगरा आपके शरीर में कमजोरी बनी रहती है या फिर आपको खून की कमी जैसी कोई समस्या है तो आप आज से ही खजूर खाना शुर कर दे। इसके सेवन से आपके शरीर में काफी ज्यादा बदलाव आपको देखने को मिलेंगे। साथ ही आपके शरीर की खून की कमी भी दूर होगी और आपको चक्कर आना, सर चकराना, हाथ पैर में कंपन होने जैसी समस्या भी फिर कभी नहीं होगी। इसलिए आप कम से कम 1 महीने तक खजूर का सेवन जरूर करें। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर होते है।

किशमिश का सेवन

खून की कमी पूरी करने के लिए हमेशा किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसलिए आप रोजाना करीब 1 महीने तक इसका सेवन जरूर करें। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। किशमिश में लगभग 3.3 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। जो खून की कमी को पूरा करता है।

तिल का सेवन

तिल का सेवन करने से भी खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। ये शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसलिए हर त्यौहार में भी इसका उपयोग मिठाई और दूसरे डिश बनाने में किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, फ्लेवोनाइड, कॉपर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते है। जो खून की कमी दूर करते है और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है।