क्या आपका पार्टनर आपको कर रहा है मैनिपुलेट, इन 5 ट्रिक्स की मदद से लगाएं पता

कभी भी किसी को मैनिपुलेट नहीं करना चाहिए। इससे आगे चलकर आपको या फिर आपसे जुड़े लोगों को भी इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

Manipulation मैनिपुलेट

Relationship Tips : किसी रास्ते में रहते हुए विश्वास और भरोसा बनाए रखना किसी के लिए भी बेहद जरूरी होता है। यह एक ऐसी तार है, जिसकी जरिए दो लोगों की पूरी जिंदगी टिकी होती है। किसी भी रिलेशनशिप में अगर पार्टनर समझदार मिल जाए, तो सफर बहुत आसान हो जाता है, लेकिन रिश्ते में लोग अपना फायदा ढूंढने लगते हैं। इससे मैनिपुलेशन करना शुरू कर देते हैं। अक्सर लोग रिश्ते में इस कदर डूब जाते हैं। ऐसे में कई बार उन्हें अच्छा और बुरा पता नहीं चल पाता है। उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि मैनिपुलेशन किया जा रहा है। फिर सच्चाई सामने होते थे हुए भी वह उसे देख नहीं पाते। जिस कारण कई बार उनकी जिंदगी भी बर्बाद हो जाती है। धीरे-धीरे वह इस कदर डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। जिससे बाहर निकलना बेहद मुश्किल होता है।

अक्सर लोग अपनी ओवरस्मार्टनेस में यह भूल जाते हैं कि वह जिसके साथ गलत कर रहे होते हैं। उनका परिणाम एक दिन बदले में उन्हें अवश्य घूमने को मिलेगा। इसलिए कभी भी किसी को मैनिपुलेट नहीं करना चाहिए। इससे आगे चलकर आपको या फिर आपसे जुड़े लोगों को भी इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

क्या आपका पार्टनर आपको कर रहा है मैनिपुलेट, इन 5 ट्रिक्स की मदद से लगाएं पता

क्या है मैनिपुलेशन?

रिश्ते में मैनिपुलेशन करने का क्या मतलब होता है। दरअसल, इसका अर्थ है कि जब कोई एक पार्टनर आपको अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहा होता है। इसे ही मैनिपुलेशन कहते हैं। चाहे रिश्ता दोस्ती का हो या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का हो। किसी भी परसों को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना बेहद गलत है।

इस तरह करें पता

  • बहुत सारे लोग अपने रिश्ते को बहुत ही इमानदारी से निभाते हैं। इस दौरान वह पार्टनर के लिए पूरी तरह से समर्पित हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें पता ही नहीं चलता कि वह कब सामने वाले पार्टनर के अकॉर्डिंग चलने लगा है। यह मैनिपुलेशन का पहला स्टेप होता है। जब आपका पार्टनर अपने अनुसार चलता है। इस सोच पर कंट्रोल करना कह सकते हैं कि उनकी बातें, उनकी चीजें आपके दिमाग पर इस कदर हावी हो जाती है कि आपको उनके अलावा कोई चीज दिखाई नहीं देती।
  • मैनिपुलेट करने वाले पार्टनर अक्सर आपकी बुरे वक्त में आपका साथ नहीं देते, बल्कि मौका पड़ने पर वह आपको इसके बदले ताना भी अवश्य देते हैं। आपको आपकी उस गलती का एहसास कराते हैं जो आपने कभी किए हो। इंसान जोश में कई बार ऐसी कुछ गलतियों को कर बैठता है, जिसका फायदा आपका पार्टनर उठा लेता है। इसलिए अगर आप मैनिपुलेशन से बचना चाहते हैं, तो अपने पार्टनर का उस वक्त टेस्ट लें। जब आप मुसीबत में हो और वह आपका कॉन्फिडेंट हाथों में रखें। अगर वह ऐसा नहीं करता है, तो फौरन उसका साथ छोड़ देना चाहिए, क्योंकि वह आगे चलकर को छोड़ने में जरा सा भी वक्त नहीं लगाएगा।
  • मैनिपुलेट करने वाले लोग अक्सर अपने रिश्ते को गोपनीय रखते हैं। वह अपने फैमिली मेंबर्स से पार्टनर को नहीं मिलवाते हैं, ताकि आगे चलकर आपसे जुड़ी कोई भी समस्याओं का उन्हें सामना न करना पड़े। इसके लिए वह आपको मीठी-मीठी बातों में फंसाते हैं।
  • जब आपका पार्टनर आपको मैनिपुलेट कर रहा होगा, तो यह उसकी बेसिक चीज हो सकती है कि वह आपको वैसे वक्त पर इमोशनल कर दें। जब आप उन्हें लेकर कोई फैसला करने वाले हो या फिर बात-बात पर आपको किसी चीज के लिए इमोशनल करता रहे, तो आपको यह समझ जाना चाहिए कि आपका पार्टनर आपको मैनिपुलेट कर रहा है। इससे आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके। रिश्ते से दूरी बना लेनी चाहिए।
  • अक्सर मैनिपुलेट करने वाले पार्टनर झूठी तारीफ करते हैं। वह आपको अपनी ऐसी बातों में उलझाकर पक्ष में कर लेते हैं। जिससे चित भी उनकी हो जाए और पट भी उनकी हो जाए यानि कि वह अपनी बात को इस तरह आपसे मनवा लेंगे। जैसे उन्होंने आपकी ही बात मानी हो, लेकिन वह इसका इल्जाम अपने सिर पर नहीं लेंगे। टाइम आने पर यह गलती भी वह आपका नाम पर ठोक देंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News