कड़वा है पर बहुद फायदेमंद है, जानिए कड़वाहट के बावजूद क्यों खाना चाहिए करेला

करेला मनुष्य के शरीर के लिए बहुत उपयोगी है।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। आमतौर पर हम सभी ने देखा होगा करेले (bitter gourd) की सब्जी या करेले का जूस सभी को पसंद नही होता है, इस में छोटे बच्चों कि संख्या अधिक है। इस करेले को ना पसंद होने का एक ही कारण है, इसका कड़वा होना। जबकि हम सभी लोग जानते हैं करेला हरी-भरी और अच्छी सब्जियों की श्रेणी में आता है। करेले का रंग रुप ही ऐसा है कि सब्जियों की दुकान पर आकर्षित करने वाली पहली सब्जी बन जाता है। जितने इसके ना पसंद करने वाले हैं उससे कई ज्यादा इसे पसंद करने वाले है। करेला मनुष्य के शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। ये हमारे पेट और मस्तिष्क में होने वाली बीमारियों को भी कम करता है। करेला विटामिन ए और विटामिन सी का एक बेहतरीन स्त्रोत है जो एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुणों से भरा हुआ है। और इसमें फास्फोरस की मात्रा भी अधिक होती है।

करेले से फायदे

शुगर की बीमारी में
मधुमेह के रोगियों के लिए करेले का जूस और करेले से बनी अन्य चीजें बहुत ही उपयोगी साबित होती है। अनेको बीमारियों में करेला एक मजबूत औषधि बन कर सामने आया है, जैसे कि अस्थमा, कब्ज, गैस और पाचन संबंधी समस्याओं निजात दिलाता है। शुगर के रोगियों को कम तेल, बिना कोई मसाले के करेले की सब्जी खाने से फायदा मिलता है। करेले का जूस पीने से अनेकों बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

ये हैं और फायदे
करेले का रस साथ में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने पर मुंहासे और त्वचा में होने वाले रोग नही होते है। रोजाना करेले का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है। आप किसी भी प्रकार से करेले को रोजाना उपयोग कर सकते है यह शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ता है। घाव होने पर भी कम से कम दिन में एक बार करेले की सब्जी या किसी अन्य प्रकार से भी सेवन कर सकते है जिससे दर्द और संक्रमण होने से भी बचाता है।

करेला जितना कड़वा है उतना ही मीठा और फायदेमंद है। करेले का रोज सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे और मधुमेह, बवासीर और अस्थमा जैसे खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं। इन सभी कारण से करेला बहुत ही फायदेमंद सब्जी बन गया है। यही कारण है कि करेले साल के सभी दिनो में मिलता है और खाया भी जाता है। शहरों में आप देख सकते है सुबह के समय करेले का जूस लोग बड़े मजे से पीते है। यही वजह है कि कड़वेपन के बावजूद करेला अपने गुणों के चलते सबका फेवरेट बना हुआ है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। हमारी सलाह है कि प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें, उसके बाद ही उपयोग करें। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।