त्वचा पर प्राकृतिक निखार दिलाएगी जापानी वॉटर थैरेपी, जानें टिप्स एंड ट्रिक्स

Japanese Water Therapy For Glowing Skin

Japanese Water Therapy For Glowing Skin : चेहरे का निखार बढ़ाना हर कोई चाहता है। हर कोई इसके लिए तरह-तरह के उपाय और नुस्खें अपनाने के साथ केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है। लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और ख़राब खान पान की वजह से त्वचा की रौनक बढ़ने के बजाएं कम होती जा रही है। जिसको लेकर लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। बाजार में मिल रहे महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो उन्हें फायदा भी नहीं पहुंचाता उल्टा उसके नुकसान त्वचा पर दिखने लगते हैं।

अगर आप भी अपनी त्वचा की रौनक बढ़ाना चाहते हैं और अब तक कई तरह के नुस्खें और प्रोडक्ट्स अपना चुके हैं लेकिन कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको एक ऐसी थैरेपी के बारे में बताने जा रहे हैं जो शरीर की सेहत को दुरुस्त रखने के साथ-साथ स्किन को भी खूबसूरत बनाए रखने में मदद करती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं जापानी वॉटर थैरेपी के बारे में। चलिए जानते हैं जापानी वॉटर थैरेपी क्या है और कैसे इसका इस्तेमाल कर के स्किन को ग्लोइंग और सेहत को मस्त बना सकते हैं?

क्या है Japanese Water Therapy?

जापानी वॉटर थैरेपी में दिनभर पानी पिया जाता है। खास बात ये है कि इसका तापमान भी काफी ज्यादा मायने रखता है। ना तो ज्यादा ठंडा और ना ही गर्म रूम टेंप्रेचर पर रखा पानी इस थैरेपी में पिया जाता है। एक दिन में कम से कम 4 लीटर या उससे ज्यादा पानी पिया जाता है।

पानी पीने की शुरुआत सुबह ब्रश करने से पहले हो जाती है। इतना ही नहीं उसके बाद 45 मिनट तक कुछ भी खाया नहीं जाता। ये थैरेपी जापान में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। इस वजह से जापान के लोगों की त्वचा मुलायम, चमकदार और बेदाग रहती है। आप भी इस थैरेपी की मदद से अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं।

जापानी वॉटर थैरेपी में पानी पीने की मात्रा और समय का काफी ज्यादा महत्व होता है। अगर सही तरीके से इसका इस्तेमाल किया जाए तो बॉडी डिटॉक्स होती है और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है वहीं चेहरे का निखार भी तेजी से बढ़ने लगता है। बड़ी बात ये है कि इसकी मदद से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। शरीर हाइड्रेट बना रहता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

आपको सुबह उठने के बाद बिना ब्रश करें सबसे पहले 5 ग्लास पानी का सेवन करना है। आपको ये काम खाली पेट करना है। ग्लास का साइज 160-200 ml ही होना चाहिए। पानी का टेंप्रेचर रूम जितना ही होना चाहिए। ना तो आपको ज्यादा ठंडा और ना ही गर्म पानी का सेवन इसके लिए करना है।

अगर आप जापानी थैरेपी को अपना रहे हैं तो सुबह पानी पीने के 45 मिनट तक कुछ भी ना खाएं। 45 मिनट बाद ही ब्रेकफास्ट करें। इसके अलावा आप जब खाना खाते हैं तो आपको सिर्फ 15 मिनट में अपना खाना कम्पलीट करना होता है। 15 मिनट ही आपको खाना खाना है। उसके बाद 2 घंटे तक किसी भी चीज का सेवन नहीं करना है। न ही आप कुछ पी सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News