करवा चौथ पर आ जाए पीरियड्स तो ऐसे करें पूजा और व्रत, यहां जानें पूरी जानकारी

Avatar
Published on -
Karwa Chauth 2023

Karwa Chauth 2023 : करवा चौथ का त्यौहार आने वाला है। हिंदू धर्म में करवा चौथ के त्यौहार को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। इसकी मान्यता भी काफी ज्यादा है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है। वहीं कुंवारी लड़कियां भी मन चाहे भर के प्रति के लिए करवा चौथ का व्रत रखती है। इस बार करवा चौथ 1 नवंबर के दिन मनाया जाने वाला है।

अगर आप ही करवा चौथ का व्रत रखती हैं लेकिन आपको अपने पीरियड्स की चिंता आपको सता रही है या फिर आपका मासिक धर्म आने वाला है और आप चिंतित हैं तो आज हम आपको करवा चौथ के दिन पीरियड्स यानी मासिक धर्म में कैसे पूजा और व्रत रखना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

Karwa Chauth पर आ जाए पीरियड्स तो क्या कर सकते हैं व्रत जानें

अगर करवा चौथ के व्रत के पहले आपका पीरियड आ जाता है और उसके बाद आप चिंतित हो रही है कि करवा चौथ का व्रत रखे या ना रखें तो आपको बता दे अगर व्रत शुरू करने के बाद पीरियड आता है तो करवा चौथ का व्रत नहीं तोड़ा जा सकता। वहीं चांद देखकर सभी नियमों का पालन भी किया जाए सकता है। लेकिन पूजा में शामिल नहीं हो सकते हैं।

इसके अलावा अगर व्रत से पहले आपका पीरियड आ जाता है तो भी आप करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं। लेकिन आपको पूजा नहीं करनी है। करवा चौथ की पूजा में उन महिलाओं को शामिल नहीं होना चाहिए जिन्हें पीरियड्स आ चुके हैं।

हालांकि वह एक जगह पर बैठकर किसी और से अपनी पूजा करवा सकते हैं और इसकी कथा सुन सकती है। ऐसे में आप भी पूजा के स्थान से थोड़ी दूर बैठकर किसी और के हाथों करवा चौथ की पूजा करवा सकती हैं। इससे आपका व्रत भी नहीं टूटेगा और व्रत भी पूरा हो जाएगा। खास बात ये है कि व्रत का फल भी आपको पूरा प्राप्त होगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News