महिलाओं के लिए वरदान है कसूरी मेथी, औषधीय गुणों से होती है भरपूर, इन 5 समस्याओं को करती है दूर

Kasuri Methi Benefits: कसूरी मेथी भारतीय रसोई का अहम हिस्सा होती है। थोड़ी सी मात्रा डालते ही खाने का स्वाद और सुगंध ही बदल जाता है। हालांकि इसका स्वाद कड़वा होता है, लेकिन यह चमत्कारी गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से कई समस्याएं दूर होती है। बालों से लेकर त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है।

बालों की समस्याएं होगी दूर

आजकल के व्यस्त जीवनशैली में महिलाओं को बालों से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। कसूरी मेथी इसका समाधान कर सकती है, इसमें प्रोटीन, निकोटीन और अन्य कई  पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है।  साथ ही बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और जिससे बाल घने और लंबे होते हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"