सर्दियों में रूम हीटर खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, बिजली की खपत होगी कम, ये हैं 5 बेस्ट Heaters

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Room Heater Hacks: सर्दियों के मौसम में रूम हीटर की जरूरत भी बढ़ जाती है। मार्केट में अलग-अलग प्रकार के हिटर्स उपलब्ध होते हैं। यह इलेक्ट्रिक डिवाइस कमरे तो गर्म करता है और ठंड से राहत देता है। लेकिन कौन-सा आपके लिए बेस्ट होगा, इसका पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हम आज आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपकी मदद इन्हें खरीदते वक्त करेगा। इससे आपके बिजली खपत भी कम होगी और बिल का बोझ भी नहीं बढ़ेगा। जब भी बाजार या ऑनलाइन हीटर खरीदें तो कुछ बातों को नज़रअंदाज़ ना करें।

इन बातों का रखें ख्याल

  • जब भी आप मार्केट से हीटर खरीदे तब हीटिंग कपैसिटी और वॉटेज को जरूर चेक करें। इन बात को इग्नोर करने से बिजली का बिल ज्यादा आ सकता है। 100 स्क्वायर फिट के कमरें के लिए 750 watt का हीटर बेस्ट ऑप्शन रहेगा।
  • आजकल हीटर बिल्ट इन टाइमर के साथ आता है। जिससे आप हीटर के ऑन और ऑफ के लिए एक टाइम सेट कर सकते हैं। ऐसा करने से बिजली का बिल भी कम आएगा।
  • हीटर खरीदते वक्त स्टार का ख्याल जरूर रखें। ज्यादा स्टार वाले के यूज से बिजली की खपत कम होती।
  • यदि आप मीडियम साइज़ के कमरे में रहते हैं तो आपके लिए फैन-बेस्ड हीटर बेस्ट ऑप्शन रहेगा। वहीं बड़े कमरे के लिए ऑयल फील्ड हीटर सही रहेगा।
  • पोर्टेबल Heaters आजकल बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। क्योंकि इसे एक जगह से दूसरी जगह हटाया जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल भी बेहद आसान होता है।
  • यदि आपको सांस से जुड़ी कोई बीमारी है, तो आप ऑयल हीटर बेस्ट रहेगा।

ये 5 हिटर्स बन सकते हैं अच्छा ऑप्शन

यहाँ 5 ऐसे रूम हिटर्स के बारें में बताया गया है, जिन्हें आप ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं। कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए ये आपके घर के लिए सही विकल्प हो सकते हैं। आप इनमें से कोई भी अपने बजट और सहूलियत के हिसाब से कोई भी डिवाइस खरीद सकते हैं।

  • महाराज व्हाइटलाइन लावा नियो 1200 Watts हॅलोजन हीटर की कीमत 2,499 रुपये है। यह स्पॉट हीटिंग के लिए बेस्ट माना जाता है। साथ ही 180 डिग्री रोटेशन भी इसमें उपलब्ध होता है। आप 400W, 800W और 1200W हीट सेटिंग के साथ आता है।
  • बजाज RHX 2 800 Watt रूम हीटर भी अच्छा रहेगा। इसकी कीमत 1,399 रुपये है। इसमें 500W और 1000W का हीटिंग सेटिंग का ऑप्शन मिलता है।
  • क्रॉम्पटन इंस्टा Cozy 1200 Watt हॅलोजेन रूम हीटर जल्द ही रूम को गर्म करता है। इसकी कीमत 2,499 रुपये होती है।
  • उषा Quartz रूम हीटर ओवर हीटिंग प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसकी कीमत 1,199 रुपये होती है।
  • Havells 1500W Solace पीटीसी हीटर भी अच्छा विकल्प बन सकते हैं। इसकी कीमत 2,999 रुपये होती है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News