Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

Kharmas 2022: चार दिनों में शुरू होगा खरमास, भूलकर भी ना करें ये काम, इन उपायों से मिलेगा लाभ

Kharmas 2022: हिन्दू मान्यताओं में खरमास को बहुत ही महत्व दिया जाता है। इस माह में कोई भी मंगल कार्य की शुरुआत नहीं की जाती है। सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने पर 16 दिसंबर से यह शुरू हो रहा है। इस दौरान यज्ञ, विवाह, गृह प्रवेश इत्यादि संस्कार करने पर मनाही होगी। 14 जनवरी 2023 को धनु राशि के गोचरस्थ के साथ इसका समापन होगा। इस पूरे माह में सूर्य देव की पूजा की जाती है। आइए जानें इस दौरान क्या करें और क्या ना करें।

भूलकर भी ना करें ये काम 

  • यदि आप कोई भी नया कारोबार करने की योजना बना रहे हैं या फिर नौकरी शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ऐसा ना करें। खरमास के कारण 16 दिसंबर से कोई भी शुभ काम करने के लिए यह सही समय नहीं होता है। धनु राशि में सूर्य के होने के कारण स्थिति बिगड़ी हुई रहती है।
  • सुखी वैवाहिक जीवन के लिए खरमास के दौरान विवाह और सगाई की रस्म ना करें।
  • इस दौरान जनेऊ, गृह प्रवेश, लग्न, मुंडन और अन्य मंगल कार्यों पर भी रोक होती है।
  • इस माह में कोई भी कारोबार शुरू करने से खर्च बढ़ जाता है और कर्ज बढ़ने की संभावनाएं भी होती है।

इन उपायों से होगा लाभ

  • खरमास के दौरान पीपल पेड़ की आराधना करना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यताओं के मुताबिक इस पेड़ पर देवताओं का वास होता है, इसलिए इसकी पूजा करने से कष्ट दूर होते हैं।
  • खरमास के दौरान तुलसी पर जल अर्पित करें। शाम में दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है की ऐसा करने से दुख का निवारण होता है। पूजा करते वक्त “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः” का जाप करें।
  • इस दौरान माता लक्ष्मी की उपासना और पूजा करना भी बहुत शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से तरक्की होती है।
  • शस्त्रों के अनुसार इस माह के दौरान एकादशी व्रत बहुत शुभ होता है। माना जाता है की ऐसा करने से जीवन में शुख समृद्धि आती है। साथ ही मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। यह मान्यताओं पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"