Kiss Day 2024: कई बीमारियों को दूर भगाती है किसिंग, जानें गजब के फायदे

क्या आप जानते हैं किस करने से केवल रिश्ते में प्यार ही नहीं बढ़ता, बल्कि इससे शरीर को भी कई फायदे मिलते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको किस करने के कुछ फायदे बताते हैं।

Kiss Day 2024 : वेलेंटाइन वीक में मनाए जाने वाले हर दिन का अपना एक अलग और खास महत्व होता है। इसी कड़ी में 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं और अपने पार्टनर को स्पेशल फील करवाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं किस करने से केवल रिश्ते में प्यार ही नहीं बढ़ता, बल्कि इससे शरीर को भी कई फायदे मिलते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको किस करने के कुछ फायदे बताते हैं।

Kiss Day 2024: कई बीमारियों को दूर भगाती है किसिंग, जानें गजब के फायदे

जानें इसके अनोखे फायदे

  • किस करने से इंसान की इम्युनिटी बढ़ती है। कुछ रिसर्च के अनुसार, किस करने से 8 करोड़ बैक्टीरियों का आदान-प्रदान होता है जोकि सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इससे प्यार तो बढ़ता ही है और शरीर को बहुत लाभ पर मिलता है।
  • जब भी आप किस करते हैं, तो इस समय शरीर में एड्रेनालिन हार्मोन बनता होता है जोकि दिल के लिए फायदेमंद होता है। इससे हार्टबीट बढ़ती है और मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।
  • किस करने से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन का लेवल कम होता है। कॉर्टिसोल को स्ट्रेस हार्मोन भी कहा जाता है, क्योंकि इसका स्तर अधिक होने पर यह तनाव पैदा करता है।
  • इस दौरान ब्रेन से कई प्रकार के केमिकल्स रिलीज होते हैं, जो मनोबल को बढ़ाते हैं। साथ ही हैप्पी हार्मोन्स को भी बढ़ाने का काम करेत हैं, जिससे खुशी का अहसास होता है।
  • बता दें कि किस करने से दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं और शरीर में ब्लड का फ्लो बढ़ता है, जिससे कई तरह की समस्याओं का खतरा टल जाता है। इससे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है।
  • कुछ लोगों को किस करने से सिरदर्द, पेट दर्द जैसी कई समस्याओं में राहत मिलती है। बता दें कि इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है।
  • कुछ अध्ययनों ने पाया गया है कि किस करने से व्यक्ति की आयु में वृद्धि हो सकती है। इससे शरीर में एड्रेनालिन, ऑक्सीटोसिनिन और अन्य हार्मोन उत्पन्न होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।
  • इसके अलावा, किस करने से दांतों की स्वास्थ्य में सुधार होता है। इससे मुंह में ज्यादा लार बनती है, जिससे क्लीनिंग होती है, जो खाद्य पदार्थों और बैक्टीरिया को हटाती है। इससे एसिडिटी भी कम होती है।
  • वहीं, किस करने से मोटापा भी कम हो जाता है। इस दौरान भारी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कंट्रोल हो जाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News