Kitchen Tips : सेहत का रखना है ध्यान तो अब बनाइए ऐसी पूड़ी, बनेगी कुरकुरी और स्वादिष्ट

Kashish Trivedi
Published on -

Kurkuri Non Oily Puri : त्योहार का कोई स्पेशल दिन हो। पार्टी हो या कोई भी खास मौका खीर पूड़ी जरूर बनती है। ये मैन्यू शादी का भी हो सकता है। किसी बर्थडे पार्टी का भी और किसी पूजा पाठ के अवसर का भी। पूरे खाने का मेन अट्रेक्शन पूड़ी ही होती है।

गर्मागर्म गोल गोल पूड़ी थाली में आते ही ललचाती है लेकिन पूड़ी में अगर तेल भरजाए तो खाने का मजा खराब हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है जब आप पूड़ी का आटा माढ़ने से लेकर उसे बेलने तक में कोई गलती कर देते हैं।

ऐसे माढ़े आटा

अगर आपकी पूड़ी में भी तेल भर जाता है तो आटा माढने के तरीके पर गौर करकें। पूड़ी का आटा माढ़ते हुए कुछ बातों का खासतौर से ख्याल रखना है। सबसे पहले पूड़ी के आटे में मोयन न दें। मोयन देने से पूड़ी में तेल आसानी से भर जाता है।

इसके अलावा पूड़ी का आटा ढीला नहीं होना चाहिए। आटा जितना टाइट होगा। पूड़ी उतनी ही अच्छी बनेगी। जबकि नर्म आटे की पूड़ी ज्यादा तेल पी लेती हैं।

क्रिस्पी पूड़ी बनाने का तरीका

क्रिस्पी पूड़ी बनाने के लिए आप सिर्फ गेहूं के आटे को न माढ़े। उस आटे में थोड़ा सा चावल का आटा या रवा मिला लें। कुछ देर आटे को ढंककर जरूर रख दें। इसके बाद जब आप इस आटे से पूड़ी बनाएंगे तो वो बेहद कुरकुरी बनेंगी।

चपटी न करें लोई

लोई बहुत छोटी या बड़ी न बनाएं। लोई को बेलने के लिए चपटा करने से पहले तेल जरूर लगा लें। इस तरह आटा बेलने से पूड़ी ज्यादा बेहतर बनेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News