जानिये भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों के बारे में

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। यहां लाखों लोग रोज़ाना रेल में सफर करते हैं। रेलों को यहां की जीवन रेखा भी कह सकते हैं। चाहे छोटी हो या बड़ी दूरी, रेल आज भी ज्यादातर लोगों की पहली पसंद है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों (railway station) के बारे में-

नारकोटिक्स ब्यूरो का बड़ा एक्शन, 6 क्विंटल से ज्यादा डोडा चूरा भरे दो वाहन जब्त

  1. हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। ये कोलकाता शहर 4 रेलवे स्टेशनों में से एक है। हावड़ा स्टेशन पर 23 प्लेटफॉर्म हैं वही 26 ट्रैक और 2 टर्मिनल है जो एक लाख से अधिक यात्रियों की सेवा प्रदान करता है।
  2. उत्तर प्रदेश का गोरखपुर जंक्शन देश ही नहीं,  दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है। 6 अक्टूबर 2013 को री-मॉडलिंग के बाद जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 और 2 की संयुक्त लंबाई 1366.4 मीटर (4,483 फीट) हो गई है जो दुनिया में सबसे लंबी है।
  3. सियालदह कोलकाला का प्रमुख रेलवे स्टेशन है और यहां 21 प्लेटफॉर्म है। ये दुनिया के व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में शुमार है।
  4. केरल का कोल्लम जंक्शन भारत का दूसरा सबसे लम्बा रेलवे स्टेशन है। इसकी लंबाई 1,180.5 मीटर (3,873 फीट) है। यहां पर 6 प्लेटफार्म है और 17 ट्रैक हैं।
  5. मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST) को भारत का सबसे विशाल और भव्य रेलवे स्टेशन माना जाता है। यहां 18 प्लेटफॉर्म है और इसे यूनेस्को द्वारा साल 2004 में  ‘विश्व विरासत’की सूची में रखा गया है। अपने विक्टोरिया और मुगलकालीन आर्किटेक्चर के कारण ये देश विदेश के पर्यटकों का ध्यान खींचता है और लोग ताजमहल की तरह इस स्टेशन को भी देखने आते हैं।
  6. चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन में 17 प्लेटफॉर्म है। 2019 में इसका नाम बदलकर पुरैच्ची थलाईवर डॉ. एमजीआर सेंट्रल रेलवे स्टेशन कर दिया गया।
  7. नई दिल्ली जंक्शन दिल्ली का मुख्य रेलवे स्टेशन है। यहां 16 प्लेटफॉर्म है और ये दिल्ली के सबसे पुराना और बड़ा रेलवे स्टेशन है। इसे ब्रिटिश काल में बनाया गया था और ये सबसे व्यस्ततम स्टेशनों में भी शुमार है।