World Hypertension Day 2023: साइलेंट किलर है हाई ब्लड प्रेशर, यहां जानें कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

World Hypertension Day 2023

World Hypertension Day 2023 Hindi: उच्च रक्तचाप जिसे साइलेंट किलर कहा जाता है, न जाने कितने लोगों की मौत की वजह बनता जा रहा है। यही वजह है कि 17 मई को दुनिया भर में इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है। असंतुलित और असामान्य जीवन शैली इसका सबसे बड़ा कारण है। वहीं सबसे बड़ी चिंताजनक बात यह है कि हार्ट अटैक से जितने भी असामयिक मौत के कारण आ रहे हैं, उनकी वजह उच्च रक्तचाप ही बन रहा है।

क्या है उच्च रक्तचाप

एक वयस्क व्यक्ति के सामान्य रक्तचाप की बात करें तो यह 120/80 होता है। हालांकि, समय समय पर इसमें उतार-चढ़ाव होना संभव है। लेकिन अगर बार-बार आपका ब्लड प्रेशर 140/90 आ रहा है इसका मतलब यह है कि आप कहीं ना कहीं हाइपरटेंशन के शिकार हो रहे हैं। ज्यादातर मामलों में लोगों को सालों तक पता नहीं पड़ पाता है कि वह उच्च रक्तचाप से ग्रसित हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।