बहुत शुभ है लाफिंग बुद्धा, पर घर में इन जगहों पर रखने से हो सकता है बड़ा नुकसान

पहले जानिए किस जगह रख सकते हैं लाफिंग बुद्धा...

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। हंसता मुस्कुराता (laughing smile), बिना बालों वाला गोल मटोल बुद्धा कई घरों में नजर आता है। चाइनीज वास्तु के अनुसार इसे नाम दिया गया है लाफिंग बुद्धा। अलग अलग साइजेज और अलग अलग पोजेज में आप लाफिंग बुद्धा के बहुत सी प्रतिमाएं देख सकते हैं। कहने को तो ये शोपीज है। पर, इस भाग्य बदलने वाला बुद्धा भी माना जाता है। मान्यता है कि लाफिंग बुद्धा (Laughing Buddha) सुख समृद्धि लेकर आता है। इसलिए अक्सर घरों में लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा दिखाई देती है। लेकिन हर घर खुशहाली से भरपूर नहीं होता। इसका दोष लाफिंग बुद्धा को नहीं दिया जा सकता। हो सकता है घर में लाफिंग बुद्धा की जगह सही नहीं हो। वास्तु के अनुसार लाफिंग बुद्धा अगर गलत जगह पर रखे जाते हैं तो सुख समृद्धि की जगह उलटा प्रभाव भी पड़ सकता है। पहले जानिए किस जगह रख सकते हैं लाफिंग बुद्धा…

लाफिंग बुद्धा रखने की सही जगह
लाफिंग बुद्धा को आमतौर पर मुख्य द्वार के सामने रखा जाता है। जमीन से इसकी ऊंचाई कम से कम तीन इंच तो होना ही चाहिए। लेकिन ये भी ध्यान रखने वाली बात है कि तीस इंच ऊपर लाफिंग बुद्धा रखा जाए लेकिन ये ऊंचाई 32.5 इंच से ऊपर नहीं होना चाहिए। दिशा की बात करें तो लाफिंग बुद्धा को पूर्व में रखें। इसे घर में पॉजिटिविटी बनी रहती है और सौभाग्य आता है।

लाफिंग बुद्धा की पॉजिशन ऐसी होना चाहिए कि घर में प्रवेश करते समय उनकी प्रतिमा नजर आए। बच्चों की स्टडी में लाफिंग बुद्धा रखना अच्छा होता है। खासतौर से स्टडी टेबल पर रखा लाफिंग बुद्धा बच्चों में कंस्ट्रेशन पावर को बढ़ाता है।

यह भी पढ़े…महिला सीएमओ के साथ सब इंजीनियर व्यापारी ने की अभद्रता, पढ़ें पूरी खबर

कैसी होनी चाहिए लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा?
लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा कैसी हो ये समझन थोड़ा मुश्किल है। इस प्रतिमा में घर के मालिक और मालकिन दोनों का साथ जरूरी है। जो भी प्रतिमा आप पसंद करें उसकी लंबाई मालकिन के हाथ के बराबर होनी चाहिए। थोड़ी छोटी हो तो चल सकता है लेकिन ज्यादा बिलकुल नहीं होनी चाहिए। घर के मालिक की एक उंगली के बराबर लाफिंग बुद्धा की नाक होनी चाहिए। अगर सुख समृद्धि और धन धान्य के लिए मूर्ति घर ला रहे हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

यह भी पढ़े…गर्मियों में बगिया को झुलसने से बचाएं

कहां न रखें लाफिंग बुद्धा
वैसे तो लाफिंग बुद्धा हमेशा सकारात्मक परिणाम ही देते हैं फिर भी घर के कुछ हिस्सों में उन्हें रखने की मनाही होती है। उन्हें कभी अपने घर के किचन, डाइनिंग रूम, बेडरूम में न रखें। बाथरूम के आसपास तो भूलकर भी न रखें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि लाफिंग बुद्धा कभी सीधे जमीन पर न रखें जाएं। उन्हें टेबल या स्टेंड पर ही रखें।