Astrology : ज्योतिष के आधार पर जन्मतिथि से जानिये भविष्य, यहां पढ़िये क्या लिखा है आपके भाग्य में

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। ज्योतिष (Astrology) को ‘समय का विज्ञान’ भी कहा जाता है। इसमें तिथि, वार, नक्षत्र, योग और कर्म इन पांच चीजों का अध्ययन कर भविष्यवाणी की जाती है। प्राचीन काल में ग्रह, नक्षत्र और अन्‍य खगोलीय पिण्‍डों का अध्‍ययन करने के विषय को ज्‍योतिष कहा गया है। इसके गणित भाग के बारे में वेदों में स्‍पष्‍ट गणनाएं दी हुई हैं। वेद (Ved) के छः अंग हैं, जिसमें छठा अंग ज्योतिष है। अंक ज्योतिष (Numerology) भी ज्योतिष का ही एक हिस्सा है। अंक ज्योतिष के द्वारा किसी भी स्त्री या पुरुष की जन्म तारीख से उनके बारे में काफी जानकारी मिल सकती है।

क्या होता है मूलांक

किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व और जीवन पर उसके मूलांक का काफी प्रभाव पड़ता है। व्यक्ति की जन्म तारीख से उसका मूलांक निकाला जाता है। आपका जन्म जिस भी तारीख को हुआ है, यदि वो एकल अंक (Single digit) है तो वही आपका मूलांक है। यदि वो दो अंक में है तो उसे जोड़ लीजिए। जैसे 22 तारीख है तो 2+2 इस तरह 4 आपका मूलांक हुआ। 27 तारीख है तो 2+7 मूलांक हुआ 9। इस तरह आप अपने जन्म तारीख से मूलांक निकाल सकते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।