Best Ways to Eat Broccoli: जानें ब्रोकली खाने का सही तरीका, मिलते हैं शरीर को ये फायदे, डाइट में करें शामिल

ब्रोकली सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसे किस तरह बनाए, जिससे यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी साबित हो सके।

broccoli

Best Ways to Eat Broccoli: ब्रोकली को उसके वैज्ञानिक नाम Brassica oleracea italica से भी जाना जाता है, जो पोषण से भरपूर होती है और सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। इसमें विटामिन्स (C, K), फोलेट, फाइबर और बीटा-कैरोटीन का स्रोत होता है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि ब्रोकली में विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करता है। साथ ही कैंसर और मुफ्त रेडिकल्स के खिलाफ भी रक्षा करता है। विटामिन K भी हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण होता है। ब्रोकली का उपयोग कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज और अन्य गंभीर रोगों के खिलाफ रोकथाम और उपचार के लिए भी किया जाता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसे खाने का तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

  • यदि आप ब्रोकली को ग्रिल्ड करना पसंद करते हैं, तो आप इसे भाप में पकाने के बाद ग्रिल्ड कर सकते हैं। इसके लिए आप ब्रोकली के फूलों को थोड़े से तेल के साथ मिलाकर ग्रिल्ड कर सकते हैं या फिर स्टीम करने के बाद उन्हें सीधे ग्रिल पर रखकर पका सकते हैं। ग्रिल किए गए ब्रोकली को उन्हीं मसालों और नींबू के रस के साथ मिलाकर स्वादिष्ट बना सकते हैं।
  • अगर आप ब्रोकली को ब्लांचिंग करके खाना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबाल लें। वहीं, दूसरे बर्तन में बर्फ का पानी डालें। इधर उबलते हुए पानी में ब्रोकली के फूल को डाल दें। इसके तुरंत बाद बर्फ के ठंडे पानी को भी डाल दें और जब यह ठंडा हो जाए तो इसे छान लें। आप इसमें नमक, काली मिर्च, चाट मसाला या अन्य चटपटे मसाले भी डाल सकते हैं।
  • सबसे पहले ऑवन को 180°C से 220°C की तापमान पर प्री-हीट करें। जिसके बाद ब्रोकली के फूलों को धोकर सुखा लें। फिर उन्हें एक बेकिंग शीट पर रखें। अब उसे ऑलिव ऑयल, नमक और काली मिर्च के साथ मिलाकर अच्छे से लपेटें। इसके बाद ब्रोकली को पूरी तरह से पकने तक 10-15 मिनट तक रोस्ट करें। वहीं, ब्रोकली को गोल्डन और कुरकुरे होने पर बाहर निकालें।
  • सबसे पहले एक कड़ाही में मद्धिम आंच पर ऑलिव ऑयल या मक्खन को गरम करें। गरम ऑयल में कटी हुई ब्रोकली को डालें और उसे नरम होने तक 5-7 मिनट तक भूनें। ध्यान रखें कि ब्रोकली को अधिक न होने दें, नहीं तो वह मुलायम और कुरकुरा नहीं बनेगा। जिसके बाद ब्रोकली में नमक, काली मिर्च और मिक्स हर्ब जैसे मसाले डालें। इस तरह आपकी स्वादिष्ट सब्जी बनकर तैयार है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।