Kolhapur Travel: कोल्हापुर के आसपास स्थित इन हिल स्टेशन को करें एक्सप्लोर, खूबसूरती मोह लेगी मन

कोल्हापुर की चप्पल, सैंडल और ज्वेलरी भी अपने आप में अलग महत्व रखती है। इसलिए यह पर्यटकों के लिए काफी फेमस डेस्टिनेशन बन चुका है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Kolhapur Travel : ट्रैवल लवर अक्सर कहीं-ना-कहीं घूमने का प्लान बनाते रहते हैं। लोग एडवेंचर के लिए ऐसी जगह की तलाश में रहते हैं जोकि काफी दिलचस्प हो और आपके टूर को यादगार बना दें। इसी कड़ी में आज हम आपको हिल स्टेशंस के बारे में बताएंगे, जहां की ज्वेलरी जूते, चप्पल और व्यंजन काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। जिसे केवल एक राज्य ही नहीं, बल्कि पूरे देश में प्रसिद्धि प्राप्त है।

Kolhapur Travel: कोल्हापुर के आसपास स्थित इन हिल स्टेशन को करें एक्सप्लोर, खूबसूरती मोह लेगी मन

दरअसल, उस स्थान का नाम कोल्हापुर है जोकि महाराष्ट्र में पंचगंगा नदी के कारण किनारे स्थित है। अक्सर हम किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो वहां हमें कोल्हापुरी से जुड़ी खाद्य पदार्थ की चीज मिल जाती है। वहीं, कोल्हापुर की चप्पल, सैंडल और ज्वेलरी भी अपने आप में अलग महत्व रखती है। इसलिए यह पर्यटकों के लिए काफी फेमस डेस्टिनेशन बन चुका है। यहां हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से ट्रैवल्स पहुंचते हैं।

पन्हाला हिल स्टेशन

कोल्हापुर से मात्र 21 किलोमीटर की दूरी पर पन्हाला हिल स्टेशन है जोकि विविध वन्यजीवों, प्राकृतिक सौंदर्य और सूर्यास्त के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, पन्हाला फोर्ट भी काफी चर्चित स्थान है। यहां की खूबसूरती लोगों का मन मोह लेती है। वीकेंड पर यहां पर पर्यटकों की भीड़ अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा देखने को मिलती है क्योंकि यह एक तरीके से पिकनिक स्पॉट भी माना जाता है।

गगनबावड़ा हिल स्टेशन

अब हम बात करते हैं कोल्हापुर से करीब 58 किलोमीटर दूर स्थित गगनबावड़ा की जोकि बहुत ही छोटा प्लेस है, लेकिन सैलानियों के लिए यह किसी जन्नत से काम नहीं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है। मानसून के समय इसकी खूबसूरती देखने लायक होती है। बता दें कि यह हिल स्टेशन समुद्र तल से करीब 3000 से अधिक फिट की ऊंचाई पर स्थित है।

दंडोबा हिल स्टेशन

आप कोल्हापुर से करीब 72 किलोमीटर दूर दंडोबा हिल स्टेशन भी जा सकते हैं। यह कोल्हापुर के आसपास ही नहीं, बल्कि पूरे महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यहां का वातावरण बिल्कुल शांत है। यहां की ठंडी जलवायु और विविधता पर्यटकों को आकर्षित करती है। इसके अलावा, आप यहां पर विभिन्न प्रकार के जंगली जानवर, पक्षी और झरनों का आनंद ले सकते हैं।

महाबलेश्वर मंदिर

इसके अलावा, आप महाबलेश्वर जा सकते हैं जोकि कोल्हापुर से मात्र 179 किलोमीटर की दूरी पर है। यह महाराष्ट्र ही नहीं, बल्कि पूरे इंडिया में चर्चित हिल स्टेशनों की लिस्ट में शामिल है। यहां पर आप एलिफेंट हेड पॉइंट, ऑथर सेट, वेन्ना झील और यहां की सबसे फेमस डेस्टिनेशन महाबालेश्वर मंदिर जा सकते हैं। इन जगहों को एक्सप्लोर करने के साथ ही आप ऊंचे पहाड़ों और घने जंगलों की खूबसूरती को भांप सकते हैं।

पंचगनी हिल स्टेशन

आप अगर अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ सुकून से कुछ पल बिताना चाहते हैं, तो आप महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन पंचगनी जा सकते हैं। यह स्थान सतारा जिले में स्थित है, यहां सालों भर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। यहां की खासियत है कि यह हिल स्टेशन 5 पहाड़ियों से घिरा है जोकि घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है। आप यहां पर बहुत से एडवेंचरस चीजों का आनंद उठा सकते हैं। नेचर प्रेमियों के लिए यह स्थान बेस्ट माना जाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News