Kolkata Travel Destinations: मार्च में टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए कोलकाता है बेस्ट प्लेस, मन मोह लेगी प्राकृतिक सुंदरता

अगर आप कम बजट में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज का आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल होने वाला है। आइए जानते हैं विस्तार से...

Kolkata Travel Destinations

Kolkata Travel Destinations : यदि आप महिला दिवस के अवसर पर कहीं घूमने का प्लान बना रही है और आप अकेले तौर पर जाना चाहती हैं। तो आज के आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि भारत के सबसे सुरक्षित शहरों की लिस्ट में नंबर 1 पर आता है। दरअसल, राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो द्वारा रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह लगातार तीसरी बार महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित शहरों की लिस्ट में टॉप पर बना हुआ है। यदि ऐसे में आप कम बजट में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज का आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल होने वाला है जोकि महिलाओं के लिए भी सेफ जगह है। आइए जानते हैं विस्तार से…

Kolkata Travel Destinations: मार्च में टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए कोलकाता है बेस्ट प्लेस, मन मोह लेगी प्राकृतिक सुंदरता

हावड़ा ब्रिज

वैसे तो कोलकाता का नाम हर किसी ने सुना है। क्योंकि यह महानगरों की लिस्ट में भी शामिल है। यहां स्थित हावड़ा ब्रिज वर्ल्ड फेमस है। जिसकी लंबाई 705 मीटर और चौड़ाई 30 मीटर है। यह ब्रिज घूमने के लिए बेहतरीन माना जाता है, क्योंकि यहां सुबह और शाम का नजारा पर्यटकों का मन मोह लेता है। इस ब्रिज से सनराइज और रात की रंगीन लाइटों के लिए खूबसूरती पर चार चांद लगा देता है। यह ब्रिज हुगली नदी पर बनाया गया है जोकि विश्व का दूसरा सबसे बड़ा संरचना है।

प्रिंसेप घाट

प्रिंसेप घाट कोलकाता में एक आकर्षक स्थल है, जहां आप शांतिपूर्ण वक्त बिता सकते हैं। इसके लिए आप यहां बोटिंग भी कर सकते हैं, जिससे आप नदी के सुंदर नजारों का आनंद ले सकते हैं। बता दें कि बोटिंग के लिए आपको लगभग 500 रुपये की दर प्रति घंटा भुगतान करना होगा। इस घाट के किनारे आपको मशहूर कोलकाता स्ट्रीट फूड भी शामिल है।

बोटैनिकल गार्डन

जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिकल गार्डन जा सकते हैं, जहां आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। यहां पर 12,000 से भी अधिक जीवित बारहमासी पौधे हैं, जिन्हें दुनिया भर से इकट्ठे किया गया है। यहां आपको विशालकाय बरगद के पेड़ का अनुभव भी मिलेगा, जो इस गार्डन का एक प्रमुख आकर्षण है। इसके अलावा, यहां कई तरह के खूबसूरत ऑर्किड और विविध रंगों के फूल है। यह गार्डन नेचर लवर्स के लिए सपनों की तरह की जगह है, जहां वो शांति और सुकून के साथ अपना समय बिता सकते हैं।

सुंदरबन

सुंदरबन नेचर लवर्स और ट्रेकिंग प्रेमियों के लिए बेस्ट प्लेस माना जाता है। यहां आप दलदल वाले जंगल में विशेष जीव देख सकते हैं। बता दें कि यहां आपको रॉयल बंगाल टाइगर, गंगा डॉल्फिन, गाम्बियन कोकबूरा समेत अन्य दुर्लभ प्रजाति देखने का मौका मिलेगा। यहां इसके पास ही हेनरी आइलैंड भी है, जो ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध स्थल है। बता दें कि कोलकाता से सुंदरबन की दूरी मात्र 109 किलोमीटर है।

दक्षिणेश्वर काली मंदिर

दक्षिणेश्वर काली मंदिर अत्यंत प्राचीन है, जो हुगली नदी के तट पर स्थित है। इस मंदिर को 1847 में रानी रश्मोनी द्वारा बनवाया गया था। यहां पर मां काली के भवतारिणी रूप की पूजा की जाती है। बता दें कि इस मंदिर का क्षेत्रफल 25 एकड़ है।

विक्टोरिया मेमोरियल

विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता में एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। बता दें कि इसका निर्माण महारानी विक्टोरिया की याद में करवाया गया था, जिसे आम लोगों के लिए साल 1921 में खोल दिया गया था। इसका डिजाइन विलियम इमर्सन द्वारा किया गया था। यहां पर आपको ब्रिटिश राजवंश से जुड़ी कई प्रमुख कलाकृतियां मिलेंगी। यह स्थान 64 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News