Kulhar Pizza : क्या आप जानते हैं कैसे हुई कुल्हड़ पिज्जा बनाने की शुरुआत? जानिए इसकी दिलचस्प कहानी

Kulhar Pizza : भारत जिसके खाने के स्वाद के दीवाने दुनियाभर में दिखाई देते हैं। क्या आप जानते हैं ऐसी कई प्रसिद्ध डिश भी हैं जो भारत में नहीं बल्कि किसी और देश की देन हैं लेकिन उस देश से ज्यादा भारत में उसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

Kulhar Pizza : भारत में खाने के शौकीनों की कमी नहीं हैं। दरअसल भारत का खाना दुनियाभर में प्रसिद्ध है तो भारतीय लोग भी खाने के शौकीनों में पहले पायदान पर ही आते हैं। भारतीय लोग न सिर्फ भारतीय खाने को ही पसंद करते हैं बल्कि देश विदेश के खानें का स्वाद चखना भी भारतीय लोगों को बेहद पसंद होता हैं। आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहें हैं जो भारतीय लोगों के मन में बस चुकी हैं। दरअसल आज हम आपको कुल्हड़ पिज्जा के बारे में बताने जा रहे हैं।

पिज्जा का इतिहास और भारत में इसका आगमन:

दरअसल पिज्जा का इतिहास लगभग 2100 साल पुराना है। इसका प्रचलन सबसे पहले यूनान में हुआ था, जहां इसे ‘प्लाकुस’ के नाम से जाना जाता था। बाद में इटली और अमेरिका में यह व्यंजन बहुत लोकप्रिय हुआ। भारत में पिज्जा का आगमन 1996 में हुआ, जब पिज्जा हट ने अपना पहला आउटलेट बेंगलुरु में खोला था।

कुल्हड़ पिज्जा अजमेर से हुआ शुरु:

आपको बता दें कि कुल्हड़ पिज्जा की शुरुआत राजस्थान के अजमेर शहर से हुई। जानकारी के अनुसार गिरीश कुमार, जो एक नवाचारी शेफ हैं, ने सबसे पहले कुल्हड़ में पिज्जा बनाने का विचार पेश किया। उन्हें यह विचार तब आया जब वे कुल्हड़ मैगी और कुल्हड़ पाव भाजी बना रहे थे। इसके बाद गिरीश मुंबई गए और वहां से कुल्हड़ में खाना बनाने की ट्रेनिंग ली। यहीं से कुल्हड़ में पिज्जा बनाने की शुरुआत हुई, जिसने धीरे-धीरे पूरे भारत में लोकप्रियता हासिल कर ली।

सोशल मीडिया पर वायरल:

दरअसल सोशल मीडिया ने कुल्हड़ पिज्जा को और भी प्रसिद्ध बना दिया। इस अनोखे पिज्जा की तस्वीरें और वीडियो तेजी से वायरल होने लगे, जिससे लोगों में इसका क्रेज और भी बढ़ गया। इसके अनूठे प्रस्तुतिकरण और स्वाद ने इसे खाने के शौकीनों के बीच एक पसंदीदा व्यंजन बना दिया।

कुल्हड़ पिज्जा बनाने की विधि:

बता दें कि कुल्हड़ पिज्जा बनाने की प्रक्रिया बेहद रोचक और अनूठी है। सबसे पहले सब्जियों को काटा जाता है और उसमें सोसेज, चाट मसाला और अन्य मसाले मिलाए जाते हैं। फिर ब्रेड क्रम्स मिलाकर इस मिश्रण को कुल्हड़ में जमा दिया जाता है। इसके बाद, ग्राहक की पसंद के अनुसार, इसके ऊपर टॉपिंग की जाती है। कुल्हड़ को ओवन में डालकर चीज को मेल्ट किया जाता है। अंत में इसे सिजलिंग बनाने के लिए फ्लेम गन से फायर किया जाता है। तैयार होने पर कुल्हड़ पिज्जा देखने और खाने में बेहद लाजवाब लगता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News