Gardening Tips: जगह की है कमी? कोई बात नहीं, वर्टिकल गार्डनिंग में ऐसे उगाएं फल और सब्जियां

Gardening Tips: आजकल, बढ़ती आबादी और शहरीकरण के कारण घरों में जगह कम होती जा रही है। ऐसे में, कई लोगों के पास बागवानी करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होती है। लेकिन, चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है! आप वर्टिकल गार्डनिंग के माध्यम से अपने घर में फल और सब्जियां उगा सकते हैं।

gardening tips

Gardening Tips: बहुत लोगों को गार्डनिंग करने का शौक होता है गार्डनिंग करना अपने आप में एक बहुत ही अद्भुत विचार है। गार्डनिंग करने से हम अपना एक कदम प्राकृतिक की ओर बढ़ाते हैं। लेकिन कई बार गार्डनिंग करने के दौरान एक समस्या यह होती है की जगह कम पड़ जाती है। अगर आप भी गार्डनिंग करना चाहते हैं लेकिन आपके घर में बगीचे के लिए जगह बहुत कम है तो अब ज्यादा चिंता की कोई बात नहीं है, वर्टिकली गार्डनिंग एक ऐसा उपाय है जिसमें कम जगह होने के बावजूद भी अच्छे से फल और सब्जियां उगाई जा सकती है।

बहुत लोग अपने घर में गार्डनिंग करना चाहते हैं लेकिन अपार्टमेंट में गार्डनिंग करना थोड़ा मुश्किल बन जाता है, क्योंकि ऐसे में वे लोग अपने बालकनी या छत पर ज्यादा फल और सब्जियां नहीं उगा पाते हैं। सभी प्रकार के पौधे को पर्याप्त सूरज की रोशनी और हवा की आवश्यकता होती है। कम जगह होने के करण पौधों को ना तो पर्याप्त रोशनी मिल पाती है ना पर्याप्त हवा मिल पाती है जिस वजह से यह समस्या कई लोगों को परेशान करती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो अब चिंता की कोई बात नहीं है आप वर्टिकली गार्डनिंग के द्वारा कुछ पौधों को आसानी से उगा सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनके तने कम जगह में फैलते हैं, इन पौधों की मदद से वर्टिकली गार्डनिंग काफी अच्छे से की जा सकती है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि वर्टिकली गार्डनिंग क्या होती है और इसके क्या-क्या लाभ होते हैं साथ ही साथ हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन से पौधे वर्टिकली गार्डनिंग में लगाए जा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।