Lifestyle: खीरा और ककड़ी लेने से पहले जान लें कि स्वास्थ्य के लिए कौन ज्यादा बेहतर है?

ककड़ी और खीरा दोनों ही स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं। लेकिन यहाँ आपको यह जानना जरुरी है कि खीरे में पानी की मात्रा ज़्यादा होती है ककड़ी की तुलना में। इसलिए खीरा आपके शरीर को ज़्यादा ठंडा रखता है। दोनों में फलों में विटामिन A, कैल्शियम, मैग्नीशियम, C, B6, E, फास्फोरस, आयरन और जिंक की अच्छी मात्रा होती है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। गर्मियों का सीजन चालू हो चुका है और जगह जगह खीरा और ककड़ी दिखने लगी है। लेकिन लोग जितने चाव से खीरा खरीदते हैं उतना इंटरेस्ट उनका ककड़ी लिए नहीं होता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ककड़ी के फायदे, जोकि सलाद के रूप में बहुत अच्छी लगती है। दरअसल विदेशी सलाद के चक्कर में हमने अपने देशी फलों को नजरअंदाज कर दिया है।

यह भी पढ़ें – Women’s World Cup 2022: महिला विश्व कप की ये 4 टीमें जो पहुंची हैं सेमीफाइनल में

मेटाबोलिक ब्रेन डिजीज में फरवरी 2017 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ककड़ी में न्यूरो-सुरक्षात्मक गुण होते हैं, जो मधुमेह के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से मस्तिष्क को बचाता है। 15 प्रतिशत प्रोटीन और 22 प्रतिशत तेल की मात्रा होती है ककड़ी में। मतलब की विज्ञान भी इसको फायदेमंद मानता है।

यह भी पढ़ें – Jabalpur News: केंद्रीय श्रम संगठनों ने देश भर में किया दो दिवसीय हड़ताल की घोषणा

ककड़ी और खीरा दोनों ही स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं। लेकिन यहाँ आपको यह जानना जरुरी है कि खीरे में पानी की मात्रा ज़्यादा होती है ककड़ी की तुलना में। इसलिए खीरा आपके शरीर को ज़्यादा ठंडा रखता है। दोनों में फलों में विटामिन A, कैल्शियम, मैग्नीशियम, C, B6, E, फास्फोरस, आयरन और जिंक की अच्छी मात्रा होती है। ककड़ी का सेवन नहीं करने वाले लोगों को बताना चाहूंगा की यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करें।

यह भी पढ़ें – Lifestyle: महिलाओं में होने वाले हार्टअटैक से जुड़ी कुछ जरूरी बातें, जो हर महिला को पता होना चाहिए

आप ककड़ी और खीरे का सलाद बनाकर भी सेवन कर सकते हैं:
ककड़ी | खीरा जरुरत अनुसार
चाट मसाला | काला नमक स्वादानुसार
नींबू का रस

ककड़ी को लम्बाई में और खीरे को गोलाई में टुकड़ों में काट लें। अब चाट मसाला और नमक छिड़ कर नींबू निचोड़ें और इसका सेवन तुरंत करें।

यह भी पढ़ें – अल्पसंख्यकों का दर्जा दिया जा सकता है, जिन राज्यों में हिंदू कम हैं: केंद्र सरकार

आप इसकी सब्जी भी बना सकते हैं:
ककड़ी
हींग एक चुटकी
जीरा 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला 1 छोटा चम्मच
वनस्पति तेल 1 बड़ा चम्मच
हल्दी पाउडर 1 छोटा चम्मच
मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच
नमक स्वादअनुसार

अब बनाने हैं ककड़ी की सब्जी
ककड़ी को काट कर बीज हटा दें। पैन में थोड़ा सा तेल डालें व गर्म करें। इसके बाद जीरा, हिंग, धनिया, मिर्च पाउडर हल्दी, और नमक डालें। अब ककड़ी को नरम होने तक पकाएं। गरम मसाला डालकर और आंच से उतार लें।