Baby Name: बेटी के लिए ढूंढ रहे हैं ‘ग’ अक्षर से नाम, यहां देखें सुंदर नामों की लिस्ट और उनके अर्थ

बेटियां हर घर की रौनक होती हैं। बेटियों के आने से पूरा घर खुशियों से भर जाता है। चलिए आज घर की इन खुशियों के कुछ प्यारे नाम जानते हैं।

Baby Name

Baby Name: हर माता-पिता के लिए उनकी संतान सबसे महत्वपूर्ण होती है। हर किसी को अपनी संतान से बहुत अधिक प्रेम होता है। जब घर में नन्हे मेहमान का आगमन होता है तो पूरा घर खुशियों से भर जाता है। अपने बच्चों पर माता-पिता भरपूर प्यार लुटाते हैं। यह प्यार बच्चों का नामकरण करने के दौरान भी देखने को मिलता है।

हिंदू धर्म में 16 संस्कार किए जाते हैं जिनमें से एक नामकरण संस्कार भी है। नामकरण संस्कार के दौरान बच्चों को नाम के रूप में जीवन भर के लिए एक पहचान दी जाती है। इस दौरान दिया जाने वाला नाम न सिर्फ बच्चे की पहचान बनता है बल्कि उसके जीवन पर गहरा असर डालने का काम करता है।

बेटियां तो हर घर की रौनक होती है। माता-पिता की परियां कहलाने वाली बेटियां पूरे घर को रौनक से भर देती हैं। अगर आपके घर में भी नन्ही शहजादी का जन्म हुआ है और आप उसके लिए कोई प्यारा सा नाम ढूंढ रहे हैं जो की ग अक्षर से हो तो आज हम आपके लिए कुछ प्यारे नाम और उनके अर्थ लेकर आए हैं।

गहना

यह बहुत ही हटकर नाम होगा जो आप अपनी बच्ची को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ आभूषण या फिर सोने की माला होता है।

गम्या

यह छोटा लेकिन यूनिक नाम है जो बच्चे को दिया जा सकता है। इस नाम का अर्थ सुंदर होता है और नियति भी इसका दूसरा अर्थ है।

गंधाली

यह सबसे हटकर नाम होगा जो आप बेटी को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ फूलों की खुशबू और सुगंधित होता है। ये आपकी बच्ची का जीवन खुशियों से भर देगा।

गार्गी

यह बहुत यूनिक और सुंदर नाम है जो बच्ची के लिए बेस्ट है। इस नाम का अर्थ विद्वान होता है। जो व्यक्ति को सोचने पर मजबूर कर दे उसे भी यह कहा जाता है।

गर्विता

यह भी एक अच्छा नाम है जो बेटी को दिया जा सकता है। इस नाम का अर्थ गर्व और गौरव होता है।

गौरांगी

यह बहुत ही सुंदर नाम है। इस नाम का अर्थ खुशी देने वाला होता है। इसका संबंध देवी राधा से है और उन्हें इस नाम से भी पुकारा जाता था। जो कृष्ण को प्रिय है उसे भी गौरांगी कहा जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News