Love addiction : खतरनाक हो सकता है लव एडिक्शन, जानें प्यार में जुनूनी लगाव के लक्षण और उपचार

Love

Love addiction : प्रेम इस संसार की सबसे सुंदर भावनाओं में से एक है। हर व्यक्ति प्यार करना और प्यार पाना चाहता है। खासकर अगर हम रोमांटिक लव की बात करें..तो सबकी तमन्ना होती है कि उसे एक प्यार करने वाला साथी मिले। जीवन में जब प्यार आता है तो हर शै खूबसूरत हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्यार कई लोगों के लिए जज्बात भर न होकर ऑब्सेशन या फिर अन्य तरह के मनोविकार में भी तब्दील हो जाता है। आज हम इसी बारे में बात करेंगे।

क्या है लव एडिक्शन

हम बात कर रहे हैं लव एडिक्शन की जिसे प्यार की लत भी कहा जाता है। ये एक ऐसी मन:स्थिति है जिसमें व्यक्ति अपने आप से पहले दूसरे को रखने लगता है। लव एडिक्टेड शख्स दूसरों की जरूरतों को अपनी जरूरतों से पहले रखकर खुश करने की कोशिश करता है। जो लोग इससे पीड़ित होते हैं वे या बहुत पज़ेसिव हो सकते हैं या फिर अपने साथी पर अत्यधिक निर्भर हो सकते हैं। इसमें वो अपने पार्टनर को अत्यधिक ऊंचे स्थान पर रखने लiते हैं,  उनका व्यवहार जुनूनी हो सकता है और वो अकेले रहने में असमर्थ हो सकते हैं।

इस स्थिति में जरुरी है मनोचिकित्सक से परामर्श लेना

ये एक खतरनाक मानसिक स्थिति है और इसका परिणाम अक्सर रिश्ते के टूटने के रूप में सामने आता है। अगर कोई पूरी तरह किसी पर निर्भर हो जाए तो ये उसके साथ ये बात पार्टनर के लिए भी समस्याजनक हो जाती है। ऐसे में सामने वाला अपने आप को बंधन में जकड़ा हुआ महसूस करता है और उसे प्यार किसी कैद की तरह लगने लगता है। परिणामस्वरूप वो रिश्ते से बाहर निकलने में राहत महसूस करता है। लेकिन इस स्थिति में लव एडिक्शन से ग्रस्त पार्टनर की मन:स्थिति खराब हो जाती है। वो डिप्रेशन में जा सकता है, उसे चिंता करने की बीमारी हो सकती है और रिश्तों पर अविश्वास जैसी भावनाएं भी पैदा हो सकती है। इसीलिए अगर किसी में इस तरह के लक्षण देखें जाएं तो किसी मनोचिकित्सक या विशेषज्ञ की सलाह लेना जरुरी है। अलग अलग लोगों मे अलग लक्षण या संकेत पाए जाते हैं, लेकिन इस तरह की किसी भी स्थिति में डॉक्टर के पास जाना ही सबसे सही विकल्प है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News