Love Bombing : बेहद खतरनाक है लव बॉम्बिंग, रिलेशनशिप में रेड फ्लैग को पहचानिए

Love Bombing

What is love bombing : अगर आप किसी रिलेशनशिप में हैं या किसी के साथ डेटिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों को लेकर सतर्क रहना जरुरी है। आगे जाकर आप इमोशनली हर्ट न हो इसके लिए रिलेशनशिप में किए जाने वाले व्यवहार के बारे में जानकारी होनी चाहिए। हम आज बात करेंगे लव बॉम्बिंग के बारे में। सुनने में ये शब्द लव यानी प्यार से जुड़ा लगता है, लेकिन इसके मायने बहुत अलग हैं।

लव बॉम्बिंग यानी प्यार का बम

लव बॉम्बिंग शब्द हम डेटिंग के संदर्भ में सुनते हैं। आप इसे शाब्दिक अर्थ ‘प्रेम का बम फूटना’ से जोड़ सकते हैं। इसमें शुरु शुरु में पार्टनर काफी केयरिंग और लविंग होता है। वो आपकी बहुत तारीफ करेगा, हां में हां मिलाएगा, आपको ऐसा महसूस कराएगा कि आपसे बढ़कर दुनिया में कोई और नहीं है। ऐसे में ये पार्टनर अत्यधिक केयरिंग और प्रेमिल हो जाता है। बिलकुल वैसी ही जैसे कि प्यार का बम फोड़ दिया हो। धीरे-धीरे वो सामने वाले को उसपर निर्भर और बाध्य महसूस कराने लगता है। पहले  वो आपको प्यार से लबरेज़ कर देता है और फिर कुछ समय बाद उसका व्यवहार बदल जाता है। आप जैसे मझधार में फंस जाते हैं।

रिश्तों में रेड फ्लैग को पहचानें

इस तरह के लोग आपको एक इमोशनल जाल में फंसाते हैं। वो शुरु में आपकी इच्छाओं और सपनों का बहुत ध्यान रखेंगे। दिन में कई बार फोन और मैसेज करेंगे और धीरे धीरे आपकी भावनात्मकर कमजोरियों और सेंटिमेंट्स को जान जाएंगे। इसके बाद अचानक उनका व्यवहार बदल जाता है और आप समझ ही नहीं पाएंगे कि ये हुआ क्या है। इसीलिए लव बॉम्बिंग शुरू में अच्छी लग सकती है लेकिन ये कुछ समय बाद आपके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होती है। शुरु में आपको लगने लगेता है कि यही आपके लिए सबसे बेस्ट पार्टनर हो सकता है। लेकिन बाद में असलियत कुछ और ही निकलती है और ऐसे में दूसरा व्यक्ति पूरी तरह टूट जाता है। कई बार ऐसे लोग एब्यूजिव भी हो जाते हैं और दुर्व्यवहार पर उतर आते हैं। इसलिए किसी भी रिश्ते में इस तरह के रेड फ्लैग को पहचानना बहुत जरुरी है ताकि आगे जाकर आप खुद को छला हुआ महसूस न करें।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News