Low Testosterone : ये है लो टेस्टेस्टेरोन के लक्षण, अगर आप में भी दिखते है ये संकेत तो हो जाए सावधान

Low Testosterone : टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) एक ऐसा हार्मोन (Harmones) है जो पुरुषों के शरीर के लिए खास तौर पर काफी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है।

Low Testosterone

Low Testosterone : टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) एक ऐसा हार्मोन (Harmones) है जो पुरुषों के शरीर के लिए खास तौर पर काफी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। यह हार्मोन मसल्स बोंस की मजबूती और सेक्सुअल हेल्थ को सही रखने के लिए बेहद जरूरी है। यदि शरीर में इस हार्मोन का लेवल कम होने लग जाता है तो पुरुषों को काफी ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ता है। जी हां, यह हार्मोन कम होने पर भी दिक्कत देता है और हद से ज्यादा होने पर भी दिक्कत देता है।

पहले तो लोग अपनी इस समस्या का खुलकर जिक्र तक नहीं करते थे, लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक बहुत से लोग खुलकर अपनी समस्या का जिक्र अब करने लगे हैं। आपको बता दें, इस हार्मोन के लेवल का पता करने के लिए ब्लड टेस्ट करवाना पड़ता है। यदि बॉडी में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम आता है तो काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि मूड चेंज, एनर्जी लॉस, फिटनेस में कमी, किसी चीज पर फोकस ना कर पाना और सेक्सुअल हेल्थ में काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना आदि।

Must Read : चलते झूले पर से गिरी Bharti Singh, सलामती की दुआ कर रहे फैंस, देखें Video

अगर आपको भी इनमें से कोई भी दिक्कत शरीर में हो रही है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह ले और इस हार्मोन का टेस्ट जरूर करवाएं। क्योंकि अगर आपको कई महीनों तक सेक्सुअल ड्राइव में कमी नजर आ रही है तो ये बहुत बड़ा कारण बन सकता है। इसके पीछे भी कई कारण होते है जिस वजह से सेक्स ड्राइव कमजोर होने लगती है। जी हां, यदि आप ज्यादा स्ट्रेस लेते है या फिर नींद पूरी ना ली हो तो भी ऐसी समस्या हो सकती है।

इन लक्षणों से जाने लो टेस्टोस्टेरोन –

एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि मसल्स बिल्डिंग के लिए इस हार्मोन की काफी ज्यादा जरूरत होती है यदि शरीर में इस हार्मोन का लेवल कम होता है तो मसल्स बिल्डिंग और ताकत में कमी हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप इसका टेस्ट जरूर करवाएं। इतना ही नहीं यदि आप इस हार्मोन को बढ़ाने की थेरेपी लेते हैं तो आपको कई साइड इफेक्ट का भी सामना करना पड़ सकता है।

यह होते हैं साइड इफेक्ट –

लो टेस्टोस्टरॉन से परेशान लोगों के अंदर एनर्जी की कमी, दिन में थकान, किसी चीज में मन ना लगना जैसी समस्या होती है। ऐसे में इन्हें बिल्कुल भी एक इग्नोर ना करें।

हेल्दी लाइफ़स्टाइल से दूर करें यह समस्या –

डॉक्टर्स का कहना है कि हेल्दी लाइफ़स्टाइल से आप इस हार्मोन को मेंटेन करके रख सकते हैं। ऐसे में आप खुद का वजन सबसे पहले मेंटेन करके रखें साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करें। जिससे आपका टेस्टोस्टेरोन हार्मोन लेवल में रहे। इसके अलावा आप शराब सिगरेट के सेवन से जितना हो सके उतना बचें। वही ज्यादा से ज्यादा फ्रूट का इस्तेमाल करें।