Mahashivratri 2024: महादेव को अत्यंत प्रिय है भांग का पेड़ा, ऐसे 15 मिनट में तैयार करें ये खास भोग

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि भगवान शिव के प्रति समर्पण और भक्ति का पर्व है। 2024 में महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी। भांग पेड़ा महाशिवरात्रि का एक विशेष भोग है जो भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। यह बनाने में आसान और स्वादिष्ट है।

भावना चौबे
Published on -
mahashivrtari

Mahashivratri 2024: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है। महाशिवरात्रि को सभी महत्वपूर्ण त्योहार में से एक माना जाता है। साल 2024 को महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा।इस दिन भक्त भगवान शिव को भांग, धतूरा, बेल पत्र, फल, फूल और मिठाई चढ़ाते हैं। देश भर में महाशिवरात्रि को लेकर अलग ही उत्साह और उल्लास देखने को मिलता है। इस दिन भक्तजन निर्जला व्रत रखते हैं और रात भर जागरण करते हैं। इस दिन भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह का भोग भीलगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव को भांग अत्यंत प्रिय है, तो ऐसे में क्यों ना उन्हें प्रसन्न करने के लिए भांग के पेड़े बनाए जाए। इसी के साथ चलिए जानते हैं, कि भांग के पेड़ कैसे बनाए जाते हैं

कैसे बनाएं भांग के पेड़े

सामग्री:

1 कप मावा
1/2 कप चीनी
1/4 कप पिस्ता, कटे हुए
1/4 कप बादाम, कटे हुए
1/4 कप खसखस
1/4 कप भांग के बीज, भुने हुए और पिसे हुए
1/4 चम्मच इलायची पाउडर
1/4 चम्मच जायफल पाउडर
1/4 चम्मच केसर
1/4 चम्मच घी

विधि:

  • एक कढ़ाई में घी गरम करें।
  • मावा डालकर धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूनें।
  • चीनी, पिस्ता, बादाम, खसखस, भांग के बीज,
  • इलायची पाउडर, जायफल पाउडर और केसर डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
  • मिश्रण को ठंडा होने दें।
  • मिश्रण से छोटे-छोटे पेड़े बना लें।

    (Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News