घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं इंदौर की प्रसिद्ध लाल बाल्टी जैसी आलू कचोरी, जानें बनाने की विधि

Aloo Kachori Recipe In Hindi

Aloo Kachori Recipe In Hindi : कचोरी खाना अमूमन हर व्यक्ति को बेहद पसंद होती है। बाजार में कई तरह की कचोरियां मिलती है, लेकिन सबसे ज्यादा दाल की और आलू के साथ-साथ मटर की कचोरी खाना लोग पसंद करते हैं। हालांकि बाजार में तो प्याज, लहसुन, भुट्टे आदि कई सारी चीजों की कचोरी मिलती है। लेकिन सबसे स्वादिष्ट जो कचोरी लगती है वह दाल और आलू की होती है।

दाल की कचोरी तो हर किसी को बनाना अच्छे से आती ही होगी या नहीं आती है तो वह बाजार में जाकर खा लेते हैं। लेकिन आलू की कचोरी हर जगह नहीं मिल पाती है। कुछ ही प्रसिद्ध स्थानों पर यह मिलती है, जहां दूर-दूर से लोग खाने आते हैं। कई लोग तो वैसे ही कचोरी घर पर बनाने का भी प्रयास करते हैं लेकिन बन नहीं पाती।

क्योंकि कई बार अगर हम कचोरी बनाते हैं तो वह फूट जाती है या फिर अच्छे से बन नहीं पाती। इसका स्वाद भी वैसा नहीं आ पाता। अगर आप भी घर पर बाजार जैसी कचोरी बनाने का प्रयास करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो पता है तो आज हम आपको इंदौर की प्रसिद्ध लाल बाल्टी की आलू कचोरी बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं।

अगर आप उसे रेसिपी की मदद से आलू की कचोरी बनाएंगे तो बेहद स्वादिष्ट और क्रिस्पी बनेगी बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को यह बेहद पसंद आएगी। आलू की कचोरी वैसे तो सभी को पसंद आती है। आप भी इसे एक बार बना कर जरूर ट्राई करें। आपको भी मजा आ जाएगा। साथ ही घर वाले आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। चलिए जानते हैं घर पर कैसे बनाई जाती है, आलू के स्वादिष्ट क्रिस्पी कचोरी क्या है, उसके इंग्रेडिएंट्स और बनाने की विधि –

आलू की कचोरी बनाने की रेसिपी

सामग्री

  • मैदा- 2 कप
  • आलू- 250 ग्राम
  • हींग- चुटकीभर
  • गरम मसाला- आधा चम्मच
  • धनिया पाउडर- 1 चम्मच
  • हरी मिर्च- 2-3 (कटी हुई)
  • स्वादानुसार नमक
  • हरा धनिया- 2 चम्मच (कटा हुआ)
  • अमचूर पाउडर- आधा चम्मच
  • तेल- जरूरत अनुसार

बनाने की विधि

आलू की कचोरी बनाने के लिए सबसे पहले आपको आलू को कुकर में डालकर उबालना होगा। उसके बाद छिलके निकाल कर मैच कर लेना है फिर अब आपको एक बड़े बाउल में या परात में मैदा लेना है उसमें थोड़ा सा तेल नमक डालकर अच्छे से नरम आटा गूंथ लेना है। आटा गूँथ लेने के बाद आपको उसको थोड़ी देर के लिए सेट होने के लिए रख देना है। अब आपको मसाला तैयार करना है।

मसाला तैयार करने के लिए एक कढ़ाई में दो से तीन चम्मच तेल लेकर उसे मद्दी आंच गर्म करें। अब उसमें हरी मिर्च, मसाले, नमक आदि डालकर अच्छे से भून लें। फिर उसमें आलू डालें और अच्छे से मिले अब ऊपर से धनिया, अमचूर पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। आप इसका स्वाद भी चख लें की उसमें क्या काम है और कमी के हिसाब से सब चीज मिला लें।

अब आपको आते की लोई बनाकर उसमें आलू भरकर कचौड़ी की तरह बना लेना है। सभी लोई को थोड़ा-थोड़ा चपटा करना है अब एक कढ़ाई में तेल गर्म कर कचौड़ियों को तलना है। जब तक यह सुनहरी ना हो जाए तब तक इस आपको तलना होगा। लेकिन बीच-बीच में आपको चम्मच ज्यादा नहीं डालना है। अगर आप चम्मच डालते हैं तो उसे कचौरियां फूटने का डर रहता है।

अगर आपकी कचोरी तेल में फूट रही है तो आप इसके लिए एक मैदे का घोल बनाकर रखें और उसे फटी हुई कचोरी पर डालकर सेट कर दें। फिर उसे कढ़ाई से बाहर निकाल लें। ये आपकी कचोरी बन कर तैयार हो चुकी हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News