घर पर आसानी से बनाएं चुकंदर की क्रीम, चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार

beetroot cream

Beetroot Cream: ठंड के मौसम में स्किन ड्राइनेस की समस्या कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। अगर स्किन को सही तरीके से मॉइश्चराइज ना किया जाए तो यह फटने लगती है और हमारा पूरा लुक खराब हो जाता है। कई बार ये ड्राइनेस दरार के रूप में बदल जाता है और इसमें दर्द होने के साथ खून निकलने लगता है। जब स्किन ड्राइनेस की समस्या बढ़ती है तो सबसे ज्यादा लोग मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। कई बार हम महंगी क्रीम का इस्तेमाल तो कर लेते हैं लेकिन इससे इतने फायदे नहीं होते हैं जितना की होने चाहिए। चलिए आज हम आपके घर में बनाए जाने वाली एक आसान सी नेचुरल क्रीम के बारे में बताते हैं जो आपकी ड्राइनेस की समस्या को तुरंत दूर कर देगी।

चुकंदर से बनाएं क्रीम

चुकंदर एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। त्वचा की रंगत के लिए भी यह काफी लाभदायक होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी त्वचा से जुड़ी कहानी समस्याओं का समाधान करता है और स्किन पर निखार लेकर आता है। अगर आप भी अपने चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं तो आपको एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चुकंदर की क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है और यह कुछ ही हफ्तों में आपको लाभ देने लगेगी।

लगेगी ये सामग्री

अगर आप चुकंदर की क्रीम बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको छिला हुआ चुकंदर लेना होगा, इसके साथ दो चम्मच ऐलोवेरा जेल, एक विटामिन ई का कैप्सूल और बादाम का तेल इस्तेमाल करें।

ऐसे तैयार करें क्रीम

  • चुकंदर की क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को अच्छी तरह से छीलकर मैश कर लें।
  • आप कद्दूकस किया हुआ है चुकंदर आपको अच्छी तरह से दबाना होगा ताकि इसका जितना भी रस है वह निकल जाए।
  • कटोरी में बादाम का तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन ई की कैप्सूल का जल डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। याद रखें कि आपको इस मिश्रण को तब तक मिक्स करना होगा जब तक यह बिल्कुल सफेद ना दिखाई देने लगे।
  • जब मिश्रण सफेद हो जाए तो आपको इसमें चुकंदर का जूस डालना है और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर देना है।
  • अब इस मिश्रण को बोतल या फिर छोटी डिब्बी में भर दें और फ्रिज के अंदर रख दें।
  • इस तरह से आसानी से आप बीटरूट की क्रीम घर में तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के 10 से 15 दिनों बाद तक उपयोग किया जा सकता है।

होंगे ये फायदे

अगर आप चुकंदर की क्रीम का इस्तेमाल करती है तो यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करेगा। इसे आप नहाने के बाद अपने चेहरे के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकती हैं। यह शरीर में गुलाबी रंगत लाने का काम करता है। आप चाहें तो इसे सोने के पहले भी उपयोग किया जा सकता है तब ये और अच्छी तरह से काम करेगी।

यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News