नाश्ते के लिए घर पर झटपट बनाएं बेसन की इडली, जानें रेसिपी

Besan Idli Recipe In hindi

Besan Idli Recipe In hindi : नाश्ते और स्नेक्स में बनाने के लिए महिलाएं अक्सर नई-नई डिशेस और व्यंजनों की तलाश में रहती है जो बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को बेहद पसंद आए और वह रोजाना बनने वाले खाने से अलग हो।

अगर आप भी बाहर का खा-खा कर बोर हो चुकी हैं या फिर घर में रोजाना सब्जी रोटी बना कर पक चुकी हैं और कुछ अलग हटकर नया बनाने का सोच रही हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या बनाएं जो सभी को बेहद पसंद आए और वह नई चीज हो जिसका स्वाद पहली बार चख जाए, तो आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से झटपट घर पर तैयार कर सकते हैं।

जी हां यह बेहद ही स्वादिष्ट और खाने में जायकेदार होगी। हर कोई इसे खाना पसंद करेगा। बच्चों से लेकर बड़ों तक यह सभी को बेहद पसंद आएगी, तो चलिए जानते हैं घर पर कैसे बनाई जाती है झटपट बेसन की इडली।

Besan Idli Recipe : घर पर इस रेसिपी से बनाएं बेसन की इडली

सामग्री

100 ग्राम बेसन
नमक स्वादानुसार
1 चम्मच मीठा सोडा
1 चम्मच ईनो
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच राई
4 कटी हुई हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच हीं
पानी जरूरत के अनुसार

बनाने की विधि

बेसन की स्वादिष्ट इडली बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल लेना है, उसमें बेसन, सोडा और सारी सामग्री डालकर अच्छे से मिला लेना है। जब पूरी सामग्री अच्छे से मिल जाए तो इसमें अब धीरे-धीरे जरूरत के हिसाब से पानी डालते हुए हिलाना है।

आपको इडली के लिए एक गधा बैटर बनकर तैयार करना है। जब बैटर तैयार हो जाए तो उसे 15 मिनट के लिए ढक कर रख देना है। उसके बाद अब आपको इस बैटर को इडली के सांचे को साफ करने के बाद उसमें थोड़ा सा तेल लगाने के बाद उसमें डालना है।

अच्छे से इडली के बैटर को सांचे में डालने के बाद आपको एक बड़े बर्तन में या फिर इडली के पॉट में पानी डालकर उसे गर्म करना है और इडली के सांचे को उसमें रखकर ढक देना है। ऐसा करने से इडली बेहद सॉफ्ट बनेगी और आपको खाने में भी मजा आएगा

करीब 15 मिनट के लिए आपको इडली को भांप में पकाना है। जब खुशबू आने लगे तब आप गैस को बंद कर दें और उसे कुछ देर के लिए स्टीम होने रख दें। ताकि भांप की वजह से वह और ज्यादा सॉफ्ट हो जाए। अब आप इसे निकालने के लिए चाकू की मदद भी ले सकती हैं।

यह आपकी बेसन की इडली बनकर तैयार हो चुकी है। इसे आप नारियल नारियल की चटनी और सांभर के साथ खाने के अलावा हरी चटनी के साथ भी खा सकते हैं। अगर आपको लहसुन की चटनी पसंद है तो आप इसके साथ लहसुन की चटनी का भी सेवन कर सकते हैं या फिर आप बेसन की बनाई हुई इडली को राई में मिर्च के साथ बघार कर भी सर्वे कर सकती हैं। आप चाहे तो इडली के ऊपर राई का झोंका लग सकती हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News