घर पर इस आसान रेसिपी की मदद से दिवाली पर बनाए हलवाई जैसे बेसन के लड्डू, जानें विधि

Besan Ladoo Easy Recipe

Besan Ladoo Easy Recipe : त्यौहार का सीजन चल रहा है, ऐसे में सभी महिलाएं अपने घरों में स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाइयां बनकर तैयार करती हैं। अभी कुछ ही दिनों में दिवाली का त्यौहार आने वाला है। ऐसे में महिलाओं ने अभी से ही रेसिपीज ढूंढना शुरू कर दी है। अगर आप भी इस दिवाली कुछ स्वादिष्ट और अच्छा बनाना चाहती है।

वहीं मिठाइयों की रेसिपी ढूंढ रही हैं तो आज हम आपको बेसन से बनाए जाने वाले हलवाई जैसे स्वादिष्ट लड्डू की रेसिपी बताने जा रहे हैं। आप घर पर आसान रेसिपी से बिलकुल हलवाई जैसे स्वादिष्ट लड्डू बना कर तैयार कर सकती हैं। हर कोई आपके हाथों से बने बेसन के लड्डू खा कर उसकी तारीफ करता नहीं थकेगा। चलिए जानते हैं हलवाई जैसे बेसन के लड्डू बनाने की आसान सी रेसिपी –

हलवाई जैसे बेसन के लड्डू बनाने की रेसिपी

सामग्री

  • बेसन
  • देसी घी
  • चीनी
  • केसर
  • इलायची पाउडर
  • जायफल पाउडर
  • बादाम
  • पिस्ता

बनाने की विधि

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बड़े बर्तन में बेसन को अच्छे से छान लेना है। उसके बाद एक कढ़ाई को गर्म करने के लिए रखना है। उसमें आपको थोड़ा सा घी डालकर अच्छे से गर्म कर लेना है। उसके बाद उसमें छना हुआ बेसन मिलाकर बेसन को अच्छे से भून लें।

आपको जितने क्वांटिटी के लड्डू बनाने हैं उतना ही बेसन आप अपने जरूरत के अनुसार ले सकते हैं। जब बेसन अच्छे से भूल जाए उसमें से खुशबू आने लग जाए तो उसको आपको एक बर्तन में निकाल लेना है। अब उसके बाद इसमें जायफल पाउडर और इलायची पाउडर को मिक्स करके अच्छे से मिला लेना है।

फिर एक कढ़ाई को गैस पर रखकर लड्डू के लिए स्वाद अनुसार चीनी को पीस ले और मिश्रण में मिला लें। अब इसे थाली या बड़ी प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह अच्छे से ठंडा हो जाए तो उसमें बादाम, पिस्ता मिला ले और उसके छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तैयार कर लें। इस विधि से अगर आप बेसन के लड्डू बनाएंगे तो एकदम हलवाई जैसे लड्डू बनाकर तैयार होंगे।

आप लड्डू को गार्निश करने के लिए उसके ऊपर बादाम का टुकड़ा और पिस्ता लगा सकते हैं। सारे लड्डू बनने के बाद आपके कमरे के तापमान में ही इन्हें रखता है। गलती से भी फ्रिज या फिर ठंडी जगह पर इन्हें न रखें। इसके अलावा लड्डू बनाते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना है की कढ़ाई मोटे तले की हो ज्यादा पतली ना हो नहीं तो लड्डू का स्वाद और बेसन का स्वाद अच्छा नहीं लगेगा।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News