घर पर इस तरह बनाएं चावल-दाल के फरे, जानें रेसिपी

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। चावल के फरे (chawal aur dal ke fare) शायद ही आपने कभी खाया या बनाया हो। चावल को पीसकर इसमें दाल का मसाला भरा जाता है और यह खाने में स्वादिष्ट के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसमें तेल का प्रयोग बहुत ही कम मात्रा में होता है। वहीं फरे उत्तर भारत की पारम्परिक रेसिपी है और इसको बनाना भी आसान है। आज हम आपको इसकी बनाने की विधि बताने जा रहे है आइए जानते है…

सामग्री :- चावल का आटा 2 कप, घी दो चम्मच, चने की दाल आधा कप, 2 हरी मिर्च, अदरक का टुकड़ा, लाल मिर्च एक चम्मच, हल्दी एक चौथाई चम्मच, धनिया एक चम्मच, हरा धनिया, जीरा एक चौथाई चम्मच, गरम मसाला आधा चम्मच, प्याज, काली मिर्च आठ।

विधि :- बर्तन में आटा, सूजी और बेसन लेकर उसमें सभी मसाले, सौंफ, चीनी, हींग और नमक डालें। इसमें कद्दूकस लौकी, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च, हरा धनिया, दही व तेल डालकर गूंथ लें। उसे 15 मिनट रखें। स्टीमर को तेल लगाकर चिकना कर लें और आटे की लोई को रोल करउस पर रखें। 20 मिनट तक स्टीम करें। पकने पर स्लाइस में काटें और फ्राई कर लें।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News