इन 3 इंग्रीडिएंट्स से बनाएं बच्चों के फेवरेट कप केक, जानें रेसिपी और बनाने की विधि

Cup Cake Recipe In Hindi

Cup Cake Recipe In Hindi : बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को केक खाना बेहद पसंद होता है। बर्थडे पार्टी या शादी का कोई फंक्शन सभी में केक खाने का मौका तो मिल ही जाता है। बड़े केक के बजाएं आजकल लोगों को कप केक खाना बेहद पसंद होते हैं। हर कोई कप केक खाना पसंद करता है। लेकिन हर किसी को इसे बनाना नहीं आता है अगर कोई घर पर कप केक बनाने का ट्राई भी करता है तो वह बाजार जैसा बिलकुल नहीं बन पाता।

अगर आप घर पर बाजार जैसा कप केक झटपट बनाकर तैयार करना चाहती हैं और किसी को सरप्राइज देना चाहती हैं तो आज हम आपको मात्र 3 इंग्रीडिएंट्स की मदद से एकदम बाजार जैसा कप केक बनाने की रेसिपी और विधि बताने जा रहे हैं। अगर आप इस रेसिपी की मदद से कप केक बनेंगे तो बच्चों से लेकर बड़ो तक हर किसी को ये बेहद पसंद आएगा और आप अगर किसी को सरप्राइज भी दे रहे हैं तो ये बेस्ट साबित होगा। चलिए जानते हैं रेसिपी और विधि –

Cup Cake Recipe : कप केक बनाने की रेसिपी

सामग्री

  • 2 पैकेट क्रीम वाले चॉकलेट और वनीला बिस्किट
  • 2 कप फुल फैट क्रीम दूध
  • 1/2 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा या फिर इनो भी ले सकते हैं

बनाने की विधि

कप केक बनाने के लिए अगर आपके पास माइक्रोवेव है तो आप उसे ऑन कर लीजिए और अगर नहीं है तो आप बाटी बनाने के ओवन में भी इसे बनकर तैयार कर सकते हैं। लेकिन बाटी बनाने के ओवन में अगर आप कप केक बनाती हैं तो यह थोड़ा रिस्की होगा। क्योंकि इसमें माइक्रोवेव जैसे झटपट कप केक बनाकर तैयार नहीं होंगे थोड़ा समय लगेगा।

माइक्रोवेव है तो उसे 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री हिट करने के लिए रख दें और अगर ओवन है तो उसे भी गैस पर धीमी आंच पर रख दें और थोड़ी देर के लिए ढक दें। अब आपको कप केक बनाने के लिए सबसे पहले क्रीम वाले बिस्किट की क्रीम अलग करना है और बिस्किट को अलग करना है। वहीं बिस्किट को पीस लेना है।

अब आपको फुल फेट क्रीम दूध को गर्म करना है। उसके बाद रूम टेंपरेचर पर ठंडा करने के बाद सभी मिश्रण को मिलाकर अच्छे से फैट लेना है। क्रीम भी आपको इसमें मिलना है। अच्छे से बैटर तैयार करने के बाद आप उसमें बेकिंग सोडा या इना डालकर अच्छे से मिला लें। अब आपको कप केक के छोटे-छोटे मोल्ड में इसे भर कर रख लेना है।

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बैटर ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए और उसमें एक भी गांठ नहीं होनी चाहिए। यह भी ध्यान रखना है कि आप जिस मोल्ड में कप केक का बैटर डाल रहे हैं उसे आपको आधा ही भरना है, पूरा नहीं भरना है। क्योंकि माइक्रोवेव में वह फूल जाएगा। 15 मिनट के लिए कप केक को हिट होने दें। जब यह पक जाए तो उसमें टूथपिक डालकर चेक करें कि यह पक गया है या नहीं। ये आपके कप केक तैयार है। आप इसे सर्व कर सकती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News